भारत में जारी होगा ₹75 का सिक्का , 28 मई को प्रधानमंत्री जारी करेंगे

भारत में जारी होगा ₹75 का सिक्का , 28 मई को प्रधानमंत्री जारी करेंगे

28 मई को भारत के नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन को यादगार बनाने के लिए ₹75 का नया सिक्का जारी करेंगे।

75 रुपए के सिक्के पर नए संसद भवन का चित्र होगा एवं सिक्के पर हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में क्रमशः भारत एवं इंडिया लिखा हुआ होगा , ₹75 के नए सिक्के पर अशोक चिन्ह भी अंकित किया गया हैं ‌‌।

अधिसूचना के मुताबिक इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा एवं इसमें 50 फीसदी चांदी एवं 40 फीसदी की कॉपर होगा , 5-5 फीसदी निकल एवं जिंक धातु का मिश्रण होगा।

28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा एवं उद्घाटन समारोह की शुरुआत हवन एवं पूजा के साथ की जाएगी , इसके बाद लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

इधर विपक्षी दल संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करवाने की मांग कर रहा है एवं अब तक कांग्रेस सहित 16 से ज्यादा दलों ने इसका बहिष्कार कर दिया हैं , इधर 25 दल बीजेपी के साथ उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे ‌‌।

यह भी पढ़ें व्हाट्सएप चैट के लिए अब मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी , अब व्हाट्सएप पर बिना मोबाइल नंबर किसी भी व्यक्ति को यूजरनेम से कर पाएंगे मैसेज ….।

विपक्षी दल लगातार मांग कर रहे हैं कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पूरी तरीके से दरकिनार करते हुए नई संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद कर रहे हैं एवं इससे राष्ट्रपति के उच्च पद का अपमान होता है एवं सविधान की भावनाओं का उल्लंघन होता है ‌‌।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts