नोट छापने की मशीन कहा है ? नोट छापने की मशीन कैसे बनाएं

नोट छापने की मशीन कहा है ? , नोट छापने की मशीन कैसे बनाएं जब कभी आपके हाथ में नोट आए तो आप ही यह…

नोट छापने की मशीन कहा है ? , नोट छापने की मशीन कैसे बनाएं

जब कभी आपके हाथ में नोट आए तो आप ही यह तो जरुर सोचते होंगे कि काश मेरे पास भी नोटों की मशीन होती तो मैं ऐसे हजारों लाखों नोट बना देता है , कभी-कभी तो आप ही यह भी सोचते होंगे कि मेरे पास नोटों की मशीन होती तो मैं किसी को भी गरीब ना रहने देता , विशेषकर में नोटों की मशीन के बारे में तभी याद आता है जब हमें नोटों की आवश्यकता होती है यानी कि जब हमें रुपए की आवश्यकता होती है तो हम सोचते हैं कि हम नोटों की मशीन क्यों नहीं खरीद ले ताकि हमें भविष्य में कभी नोटों के लिए भटकना ना पड़े।

लेकिन क्या आपको पता है कि नोटों की मशीन कितने रुपए की होती है और नोट बनाने की मशीन कहां पर मिलती है ? या नोट छापने की मशीन कैसे बनाते हैं ?

आपको बता दें कि भारत में चार जगह नोटों की छपाई होती है , यानी कि भारत में नोट छापने की मशीन चार जगह लगाई हुई है।

भारत में नोट छापने की मशीन कहां है ? 

  • करेंसी प्रेस नोट नासिक (महाराष्ट्र)
  • करेंसी प्रेस नोट देवास (मध्यप्रदेश)
  • करेंसी प्रेस नोट मैसूर (कर्नाटक)
  • करेंसी प्रेस नोट सालबोनी (पश्चिमी बंगाल)

 

करेंसी प्रेस नोट देवास (मध्यप्रदेश)

नोट छापने की मशीन देवास नामक स्थान पर मध्य प्रदेश में स्थित है , अरे यहीं पर नोटों के लिए जिस स्याही की आवश्यकता होती है वह भी बनाई जाती है।

आपको बता दें कि देवास में ₹20 , ₹50 , ₹100 , ₹500 के नोट छापे जाते हैं।

करेंसी प्रेस नोट नासिक (महाराष्ट्र )

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के नासिक में भी एक रुपए दो रुपए ₹5 , ₹50 एवं ₹100 के नोटों की छपाई की जाती है। नासिक में पहले ₹50 और ₹100 के नोटों की छपाई होती थी , लेकिन 1991 के बाद यहां पर एक रुपए , दो रुपए , ₹5 की नोटों की छपाई भी शुरू हो गई।

करेंसी प्रेस नोट मैसूर (कर्नाटक)

कर्नाटक के मैसूर में स्थित इस करेंसी प्रेस नोट की स्थापना 3 फरवरी 1995 में की गई थी , यहां पर 1000 के नोटों की छपाई की जाती थी , लेकिन अब यहां पर 500 व 2000 के नोट छापे जाते हैं।

करेंसी प्रेस नोट सालबोनी (पश्चिमी बंगाल)

यह प्रेस मैसूर के साथ मिलकर नोटों का उत्पादन बढ़ाती है ताकि मांग की पूर्ति बिना किसी देरी की जा सके।

अनपढ़ आदमी पैसे कैसे कमाए , कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस

नोट छापने की मशीन कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप नोटों की मशीन बना दें, तो यह आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि भारत में नोट सिर्फ सरकारी प्रेस द्वारा बनाए जाते हैं , अगर इसके अलावा कोई व्यक्ति अगर अवैध रूप से नोट बनाता है तो उसे भारत सरकार सजा देती है।

हालांकि भारत में पहले भी कई बार कई लोग फर्जी नोट बनाते हुए पकड़े गए थे ‍‍, क्योंकि यह लोग उच्च किस्म की मशीनें खरीद करके फर्जी नोट बनाने का काम करते थे।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि भारत में जहां पर भी सरकारी नोट छापे जाते हैं अगर वहां से मशीन चोरी कर ली जाए तो हम नोट छाप सकते हैं , लेकिन आपको बता दें कि आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि भारत में नोट छापने की मशीन है बहुत सुरक्षित रखी जाती है यानी कि उनके आसपास विशेष रूप से सुरक्षा रखी जाती है , नोट छापने की मशीन के पास आर्मी भी लगाई जाती है , इसलिए आप नोट छापने की मशीन को सॉरी करने का जरा भी प्रयास ना करें, क्योंकि ऐसा करने से आप नोट छापने की मशीन भी चोरी नहीं कर पाएंगे और आपको सजा भी हो जाएगी।

इसलिए बेहतर है कि आप इस प्रकार का दिमाग ना लगाएं और स्वयं का बिजनेस बढ़ाने का विचार करें।

Telegram Channel