प्रतिशत निकालने का यह है आसान तरीका , मोबाइल से परसेंटेज कैसे निकाले

प्रतिशत कैसे निकाले ‍‍, परसेंटेज कैसे निकाले ‍‍, परसेंटेज कैसे निकाले जाते हैं , मोबाइल से प्रतिशत कैसे निकाले , परसेंटेज निकालने का तरीका  ,…

प्रतिशत कैसे निकाले ‍‍, परसेंटेज कैसे निकाले ‍‍, परसेंटेज कैसे निकाले जाते हैं , मोबाइल से प्रतिशत कैसे निकाले , परसेंटेज निकालने का तरीका  , परसेंटेज निकालने का फार्मूला ‍‍, प्रतिशत निकालने का फार्मूला , मोबाइल से परसेंटेज कैसे निकाले

Really Bharat

प्रतिशत निकालने का यह है आसान तरीका , मोबाइल से परसेंटेज कैसे निकाले 

आमतौर पर हमारी जिंदगी में जब कभी डिस्काउंट की बात आती है तो डिस्काउंट हमेशा परसेंटेज में दिया जाता है यानी कि डिस्काउंट के बारे में जब भी दुकानदार हमें बताता है तो वह कहता है कि इस चीज पर 10% ( परसेंटेज ) डिस्काउंट है या इस चीज पर 20% ( परसेंटेज ) डिस्काउंट है ‌‌।

इसके अलावा जब भी किसी भी परीक्षा का रिजल्ट आता है तो भी हम परसेंटेज की बात करते हैं अक्सर आपने सुना होगा कि उस लड़के की 50% ( परसेंटेज ) बनी है । उस लड़के के 80% ( परसेंटेज ) बने हैं।

आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर परसेंटेज आखिर होते हैं ? , परसेंटेज किसे कहते हैं ‍? और परसेंटेज कैसे निकालते हैं ?

परसेंटेज हमेशा किसी भी वस्तु को कुल 100 मानकर उसमें से एक हिस्से को कहते हैं , यानी कि मान लीजिए किसी छात्र के परीक्षा का पूर्णांक 200 नंबर का है , और उसमें से उस छात्र को 40 नंबर प्राप्त हुए हैं । तो आप प्राप्त अंकों का परसेंटेज ज्ञात करने के लिए हम 40 को 100 से गुणा करेंगे , और प्राप्त संख्या में 200 का भाग दे देंगे।

इसके बाद हमारे सामने कुल 200 का 40 कितना भाग होता है यह पता चल जाएगा।

इसी प्रकार जब कभी डिस्काउंट की बात आती है , तो दुकानदार कहता है कि इस वस्तु का मूल्य ₹100 है और इस वस्तु पर 20% डिस्काउंट है , इसका मतलब यह होता है कि इस वस्तु के कुल रेट में से 20% रुपए पर आपको छूट मिल रही है। यानी की कुल मूल्य का 20% आपको नहीं देना होगा।

बोर्ड एग्जाम में नकल कैसे करते हैं ? , नकल के गजब तरीके

प्रतिशत कैसे निकाले ? 

अगर आप किसी परीक्षा में आए नंबरों का प्रतिशत निकालना चाहते हैं , तो जितने नंबर आपके आए हैं उसको 100 से गुणा करें , और कुल अंक यानी कि पूर्ण अंक का भाग दे दें।

परसेंटेज निकालने का सूत्र= प्राप्तांक ×100 / कुल अंक

अगर आपको अब भी प्रतिशत निकालने के बारे में कोई डाउट है तो आप निसंदेह हमें अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स के माध्यम से भेज सकते हैं , हम आपकी सहायता करने की पूर्णतः कोशिश करेंगे।