13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है? International Jat Day Kyo manaya jata hai

News Bureau
2 Min Read

13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है?

 

International Jat Day Kyo manaya jata hai

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब मनाया जाता है यह तो लगभग सभी को पता है , लेकिन अगर आपको पता है नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब मनाया जाता है तो हम आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाता है ।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाता है यह तो पता चल गया लेकिन अंतर्राष्ट्रीय जाट दिवस 13 अप्रैल को मनाने के पीछे क्या वजह हो सकती है ? इसके बारे में हम आज विस्तार से चर्चा करेंगे ।

राजस्थान में जाट कितने प्रतिशत है ? राजस्थान में जाटों की जनसंख्या कितनी है ?

वैसे आपको पता होगा कि जलियांवाला बाग हत्याकांड पंजाब के अमृतसर में हुआ था , और जलियांवाला बाग हत्याकांड 13 अप्रैल 1919 को हुआ था , हमने जब इंटरनेशनल जाट डे ( international Jat Day ) के पीछे तथ्यों को जानने की कोशिश की तो हमें मुख्य रूप से यही तथ्य मिला कि जाट समाज के लोग मानते हैं कि जलियांवाला बाग हत्याकांड मामले में सबसे ज्यादा जाट समाज ने कुर्बानी दी , उन्हीं कुर्बानियों की याद में 13 अप्रैल को इंटरनेशनल जाट दिवस ( अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस )  मनाया जाता है।

इसके अलावा इन दिनों खरीफ की फसल का लगभग काम पूरा हो चुका होता है और किसान रबी की फसल बोने की तैयारी करते हैं और जाट समाज के ज्यादातर लोग कृषि से जुड़े हुए हैं तो वह अपने पूर्वजों को याद करके अप्रैल महीने में फिर से रबी की फसल बोने की तैयारी करते हैं इसीलिए अप्रैल में इंटरनेशनल जाट दिवस मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस के दिन जाट समुदाय के लोग जगह-जगह कार्यक्रम करते हैं और अपने समाज से जुड़े हुए नेताओं और महान हस्तियों को याद करते हुए पुष्प अर्पित करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब मनाया जाता है ?

अंतर्राष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाता है।

13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है ?

13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस जाट समुदाय के महान हस्तियों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब है?

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को जाट समुदाय के लोग हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं