इन चीजों में अण्डे से ज्यादा होता है प्रोटीन, Ande se jyada protein kisme hota hai

News Bureau
3 Min Read

इन चीजों में अण्डे से ज्यादा होता है प्रोटीन, Ande se jyada protein kisme hota hai 

प्रोटीन शरीर के विकास के लिए एवं वेतन कामकाज के लिए जरूरी होता है प्रोटीन हमारे शरीर में ऊर्जा के रूप में कार्य करता है।

प्रोटीन की कमी से शरीर का वजन कम हो जाता है वही मांसपेशियां भी कमजोर पड़ जाती है। यहीं नहीं प्रोटीन की कमी की वजह से शरीर में थकान रहती है एवं पेट में सूजन, पेट दर्द सहित कई प्रकार की समस्याएं होती है।

आज हम बात करने वाले हैं कि अंडे से ज्यादा प्रोटीन किसमे होता है ? (इन चीजों में अण्डे से ज्यादा होता है प्रोटीन ) क्योंकि कई बार लोग कहते हैं कि हम शाकाहारी हैं एवं अंडे का सेवन नहीं करेंगे। ऐसी स्थिति में आप अंडे के अलावा भी कई चीजों को खाकर अंडे से ज्यादा प्रोटीन पा सकते हैं।

अंडे से ज्यादा प्रोटीन किसमे होता हैं? ( ande se jyada protein kisme hota hai )

स्पिरुलिना

यह एक नीला हरा शैवाल होता है एवं इसमें वजन का 65 फीसदी भाग प्रोटीन होता हैं, यह पाउडर के रूप में उपलब्ध होता है।

भांग के बीज

भांग का नाम तो लगभग सभी ने सुना ही होगा एवं भांग के बीज में 25% प्रोटीन पाया जाता हैं, भांग के बीज प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है एवं इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है।

पनीर

पनीर डेयरी पर आसानी से उपलब्ध हो सकता है एवं पनीर मैं प्रोटीन की बात की जाए तो 110 ग्राम पनीर में लगभग 12 से 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है एवं इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी होती है।

दाल

दाल में भी वजन के हिसाब से करीब 25% प्रोटीन पाया जाता है एवं दाल में प्रोटीन के अलावा भी कई प्रकार की विटामिन व फाइबर पाए जाते हैं।

मसूर एवं मूंग की दाल को अच्छी माना जाता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली सब्जी में भी प्रोटीन की मात्रा का एवं शाकाहारी लोगों के लिए सब्जी में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होना वैसे भी अच्छी बात है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है एवं वजन के अनुसार इसमें करीब 30% प्रोटीन होता है।

कद्दू में प्रोटीन के अलावा भी विटामिन एवं कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें खाना खाने की तुरंत बाद पानी पीने से क्या होता हैं? फायदे और नुकसान

Follow Facebook Page – Really Bharat

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha