हरियाणा का सबसे बड़ा गांव कौन सा है और कहां है ? Biggest village of Haryana

News Bureau
2 Min Read

हरियाणा का सबसे बड़ा गांव कौन सा है और कहां है ?

वैसे तो आपको पता ही होगा कि भारत में 60% जनसंख्या आज भी गांवों में निवास करती है , विशेषकर राजस्थान ,  हरियाणा , उत्तर प्रदेश , पंजाब के गांव के लोग आज भी गांव में रहकर अपनी जिंदगी बिताना चाहते है , क्योंकि इन लोगों का मुख्य आजीविका यापन करने का साधन कैसे होता है और शहरों में जमीन खरीद कर कृषि करना मुश्किल होता है क्योंकि शहरों में जमीन बहुत महंगी खरीदी एवं बेची जाती है ।

20220301 154425

आज हम बात बात करेंगे कि हरियाणा का सबसे बड़ा गांव कौन सा है ?  और इस गांव की विशेषताओं के बारे में भी बात करेंगे ।

हरियाणा का सबसे बड़ा गांव हिसार जिले में स्थित है , और इस गांव की तहसील लगती है हांसी । हरियाणा के सबसे बड़े गांव का नाम सिसाय है , हालांकि अब इस गांव को नगर पालिका का दर्जा भी मिल चुका है और इससे पहले इस गांव में 2 ग्राम पंचायतों का गठन भी हो गया था ‌‌

बताया जाता है कि इस गांव का इतिहास करीब 700 साल पुराना है , यानी कि यह हरियाणा में पुराने इतिहास से जुड़ा हुआ एक गांव हैं । सिसाय गांव अपने तहसील हांसी से करीब 8 किलोमीटर दूर है ।

यहां पर सरकारी सुविधाओं की बात की जाए तो एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है एवं सरकारी स्कूल भी है।

कोविड-19 की लहर के समय भी यह गांव पूरे भारत में चर्चा में रहा था क्योंकि जहां पर कोई संक्रमण की वजह से कई लोगों की मौत हुई थी।

अगर जनसंख्या की बात की जाए तो 2022 के जनसंख्या आंकड़े अभी तक प्रकाशित नहीं हुए हैं , एवं 2011 के अनुसार वर्तमान जनसंख्या का अनुमान लगाना काफी मुश्किल है।

राजस्थान का सबसे बड़ा गांव कौन सा और कहाँ है ? अगर आपने अभी तक राजस्थान के सबसे बड़े गांव के बारे में नहीं पढा है तो यह पर क्लिक करके जरूर पढ़ें।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha