दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट कौन सी हैं?‌ duniya ki Sabse sasti chocolate kaun si Hain

News Bureau
3 Min Read
दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट कौन सी हैं?‌ duniya ki Sabse sasti chocolate kaun si Hain

बच्चों से लेकर बुड्ढों में आज भी चॉकलेट को पसंद करने का  ट्रेंड चल रहा है एवं यहां तक कि अब तो खास मौकों पर भी मिठाई की जगह चॉकलेट गिफ्ट की जाने लगी हैं , अगर आप दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट के बारे में चर्चा करना चाहते हैं तो आपको बता दें दुनिया में सस्ती चॉकलेट अगर भारतीय रुपए के हिसाब से बात की जाए तो ₹1 में वर्तमान दौर में पांच से छह चॉकलेट भी मिलती है , यानी कि एक चॉकलेट की कीमत खरीद 15 से 20 पैसे होती है।

इसके अलावा दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट की बात की जाए तो ले चॉकलेट बॉक्स ( Le Chocolate Box ) दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट है , चॉकलेट सवाल एवं सजावट के अलावा ज्वेलरी के बाॅक्स के कारण भी काफी महंगी होती हैं। इसके साथ डायमंड के हार , कंगन , अंगूठियां भी आते हैं जो कि पन्ना एवं नीलम से बने होते हैं । लेकिन सबसे अजीब बात यह है कि इसकी कीमत करीब 11 करोड़ 20 लाख रुपए के आसपास है, परंतु इस चॉकलेट के साथ जो बॉक्स मिलता है और वह इसमें साथ में नहीं मिलता है चॉकलेट को खाने के बाद आपको यह बॉक्स वापस करना होगा , क्योंकि यह बिकाऊ नहीं होता है।

यह भी पढ़ें दुनिया का सबसे महंगा फोन कौनसा हैं? Dunia Ka sbse mahanga Phone Konsa hain

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी चॉकलेट फ्रोजन हाउते चॉकलेट ( Frrrozen Haute Chocolate) हैं ,   चॉकलेट सबसे महंगी मिठाई के लिए गिनीज रिकॉर्ड भी बना चुकी है एवं इस चॉकलेट की कीमत करीब 18 लाख 68 हजार रुपए हैं।

अगर आप इस प्रकार की चॉकलेट खाना चाहते हैं तो आपको देश के बड़े शहरों में इस प्रकार की चॉकलेट खाने का मौका मिल सकता है , जाहिर सी बात है कि इतनी महंगी चॉकलेट होने की वजह से हर शहर में या फिर गली – चौराहे की दुकानों पर उपलब्ध नहीं होगी।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha