कौन है गोविंद सिंह डोटासरा Govind Singh Dotasra biography in Hindi

कौन है गोविंद सिंह डोटासरा Govind Singh Dotasra biography in Hindi कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एवं सीकर के लक्ष्मणगढ़ से विधायक......

- Advertisement -

कौन है गोविंद सिंह डोटासरा Govind Singh Dotasra biography in Hindi 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एवं सीकर के लक्ष्मणगढ़ से विधायक गोविंद सिंह डोटासरा का जन्म 1 अक्टूबर 1964 को सीकर में हुआ।

गोविंद सिंह डोटासरा का जीवन परिचय Govind Singh Dotasra biography in Hindi 

गोविंद सिंह डोटासरा के पिता मोहन सिंह डोटासरा है जो कि एक सरकारी अध्यापक थे एवं गोविंद सिंह डोटासरा की प्रारंभिक शिक्षा लक्ष्मणगढ़ गई कृपाल जी की ढाणी में हुई ।

उच्च शिक्षा के लिए गोविंद सिंह डोटासरा राजस्थान विश्वविद्यालय से बीकॉम एवं एलएलबी की पढाई की एवं इसके बाद गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर में वकालत से अपने कैरियर की शुरुआत की एवं करीब 20 साल तक वकालत की ।

गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत 2005 में पंचायत समिति सदस्य से की एवं 2005 में प्रधान बने।

इसके बाद गोविंद सिंह डोटासरा 2008 में विधानसभा चुनाव लड़े एवं पहली बार 2008 में लक्ष्मणगढ़ सीट से विधायक चुने गए, 2013 एवं 2018 में फिर से विधानसभा सदस्य बने।

2018 में अशोक गहलोत की सरकार में गोविंद सिंह डोटासरा को शिक्षा मंत्री बनाया गया, लेकिन इसके बाद गोविंद सिंह डोटासरा को सचिन पायलट के गुटबाजी की सेल्फी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

एवं 2021 में गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान के शिक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया एवं गोविंद सिंह डोटासरा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बने रहे।

यह भी पढ़ें हनुमान बेनीवाल का जीवन परिचय Hanuman Beniwal Biography In Hindi News

गोविंद सिंह डोटासरा अपने बयानों की वजह से लगातार मीडिया की सुर्खियों में रहते हैं एवं कई बार वे अपने निर्णयों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha