मोबाइल और फोन में क्या अंतर है ? Mobile aur phone mein antar

News Bureau
2 Min Read
मोबाइल और फोन में क्या अंतर है ? Mobile aur phone mein antar

फोन और मोबाइल में क्या अंतर होता हैं? , स्मार्टफोन और मोबाइल में क्या अंतर है , smartphone aur mobile mein antar , Phone aur mobile mein kya Antar hota Hai

अक्सर हम लोग मोबाइल एवं फोन को एक ही समझ लेते हैं एवं आमतौर पर स्मार्ट मोबाइल को फोन कह देते हैं एवं फोन को भी मोबाइल कह देते हैं । लेकिन इन दोनों में काफी अंतर होता है एवं इसी के बारे में आज क्या आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे।

दरअसल स्मार्टफोन ऐसा मोबाइल होता हैं , जिसमें इंटरनेट का उपयोग किया जाता है एवं एडवांस लेवल की टेक्नोलॉजी के साथ सोशल साइट्स इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है।

मोबाइल एक सामान्य फोन होता है जिसमें तरंगों के माध्यम से बातचीत संभव होती है , एवं इंटरनेट एवं मोबाइल सॉफ्टवेयर की बात की जाए तो सब नॉर्मल होता है।

यह भी पढ़ें सिर दर्द का पक्का इलाज , जानिए सिर दर्द का घरेलू इलाज जिससे सिर दर्द हो जाएगा गायब

अगर फोन की बात की जाए तो इसमें इंटरनेट एवं टेक्स्ट मैसेज की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती है , फोन में सिर्फ कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध होती है जैसे कि टेलिफोन। यह मोबाइल में कॉलिंग के साथ टेक्स्ट मैसेज इत्यादि फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें फेसबुक कितने लाइक पर कितने पैसे देता है ? Facebook Kitne Like pr kitne Paise Deta hain

एवं स्मार्ट मोबाइल एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ होता हैं , जिसे स्मार्ट मोबाइल या स्मार्टफोन भी कहते हैं , पुराने जमाने में लैंडलाइन टेलीफोन होते थे , एवं इसके बाद बढ़ते आधुनिकरण के साथ टेलीफोन की जगह फोन ने ले ली।

लेकिन अब लगभग सभी लोगों तक स्मार्टफोन पहुंच चुके हैं , एवं बढ़ती जनसंख्या के साथ स्मार्टफोन के यूजर्स की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें हिस्ट्रीशीटर किसे कहते हैं? हिस्ट्रीशीट कब खुलती हैं

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha