पेंशनधारियों को इस प्रकार से करवाना होगा सत्यापन, वरना पेंशन रुक जाएगी

पेंशनधारियों को इस प्रकार से करवाना होगा सत्यापन, वरना पेंशन रुक जाएगी राजस्थान की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से दी जाने वाली…

पेंशनधारियों को इस प्रकार से करवाना होगा सत्यापन, वरना पेंशन रुक जाएगी

राजस्थान की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से दी जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पेंशनर्स को 31 दिसंबर तक वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाना अनिवार्य होगा, अगर कोई पेंशनधारी इस समय तक भौतिक सत्यापन नहीं करवाता है तो उसकी पेंशन रुक जाएगी।

बाड़मेर के जिला सामाजिक कल्याण अधिकारी गंगा चौधरी ने बताया कि पेंशन धारकों को वार्षिक सत्यापन के लिए ईमित्र कि उसके या फिर राजीव गांधी सेवा केंद्र आदि केदो पर फिंगरप्रिंट देने के बाद भौतिक सत्यापन हो जाएगा, इसके अलावा पेंशनर भौतिक सत्यापन के लिए आइरिस स्कैन से भी भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं।

अगर इसके बाद भी किसी भी व्यक्ति का बहुत अधिक सत्यापन नहीं होता है तो पेंशनर स्वीकृत अधिकारी के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना अनिवार्य होगा एवं इसके बाद उसका भौतिक सत्यापन किया जाएगा, इस दौरान पेंशनर से उसके रजिस्टर मोबाइल नंबर से ओटीपी के आधार पर सत्यापन किया जाएगा।

अधिकारी गंगा चौधरी ने बताया कि 31 दिसंबर तक भौतिक सत्यापन नहीं करवाने वाली पेंशनर्स को नई गाइडलाइन के मुताबिक पेंशन की राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा।

पेंशन सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पीपीओ के नंबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *