पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 एग्जिट पोल , पंजाब विधानसभा चुनाव कौन जीतेगा , Punjab election 2022 exit Poll

3 Min Read

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 एग्जिट पोल

भारत के 5 राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं , हमने पिछली पोस्ट में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव ओपिनियन पोल के बारे में जाना था अगर आपने उत्तर प्रदेश का ओपिनियन पोल नहीं देखा है तो अभी देख ले

Img 20211101 201152

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल , UP election survey

अब हम बात करेंगे पंजाब राज्य के विधानसभा चुनाव की , पंजाब के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बहुमत के साथ अपनी वापसी की थी एवं कांग्रेस के नेता अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री चुने गए , लेकिन पंजाब कांग्रेस में आपसी कलह के चलते अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद से हटाया गया एवं मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद अमरिंदर सिंह ने अपनी नई पार्टी का गठन किया था । पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बनाया गया। इस बार पंजाब चुनाव कांग्रेस  की ओर से अमरिंदर सिंह की अनुपस्थिति में लड़ा जाएगा ।

अब हम बात करते हैं सर्वे के बारे में एबीपी के सर्वे के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है पंजाब में कुल 118 विधानसभा सीटें हैं । जिसमें से आम आदमी पार्टी करीब 48 से 53 सीटें प्राप्त कर सकती है। वहीं कांग्रेस पार्टी 37 से 42 सीटें प्राप्त कर सकती हैं। और अकाली दल के खाते में 15 से 20 सीटें आ सकती है , एवं अमरिंदर सिंह व भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन के 10 से 15 सीटें आ सकती है।

पंजाब की विधानसभा चुनाव चुनाव आयोग ने पहली 10 फरवरी को आयोजित करवाने की तैयारी की थी लेकिन किन्ही कारण वश 10 तारीख को विधानसभा चुनाव निरस्त करके 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव आयोजित करवाने की नई तिथि घोषित की।

वहीं आम आदमी पार्टी की तरफ से भगवान मान दास को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाया गया , बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने एक सर्वे कराया था जिसमें लोगों द्वारा भगवान मान दास को सबसे ज्यादा पसंदीदा बताया गया।

जल्द ही अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल प्रस्तुत करेंगे ‌‌।

अन्य राज्य के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल देखने के लिए क्लिक करें।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha