सचिन पायलट का जीवन परिचय Sachin Pilot Biography In Hindi

News Bureau
3 Min Read

सचिन पायलट का जीवन परिचय Sachin Pilot Biography In Hindi 

सचिन पायलट का जीवन परिचय, सचिन पायलट की जीवनी , सचिन पायलट का राजनीतिक सफर, सचिन पायलट का परिवार, सचिन पायलट की शादी, सचिन पायलट का राजनीतिक जीवन, सचिन पायलट विकीपीडिया, Sachin Pilot Ki Jivni , Sachin Pilot Family , Sachin Pilot Biography In Hindi

सचिन पायलट कौन है ( who is Sachin Pilot )

राजस्थान से कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री रहे सचिन पायलट कांग्रेस पार्टी में युवा नेता के तौर पर जाने जाते हैं , सचिन पायलट भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राजनेता हैं , सचिन पायलट केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री भी रह चुके हैं।

सचिन पायलट का जन्म एवं परिवार ( Sachin Pilot Family)

सचिन पायलट का जन्म 8 सितंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ एवं सचिन पायलट ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत राजस्थान से शुरू की । सचिन पायलट के पिता का नाम राजेश पायलट था ‌, सचिन पायलट का जन्म हिंदू धर्म के गुर्जर परिवार में हुआ ‌

सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रह चुके हैं एवं राजेश पायलट के निधन के बाद उनकी राजनीतिक विरासत उनके बेटे सचिन पायलट ने संभाली।

सचिन पायलट की शिक्षा ( Sachin Pilot Education) 

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक एवं पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उत्तीर्ण किया।

सचिन पायलट का विवाह ( Sachin Pilot Marriage )

सचिन पायलट का विवाह 2004 में जम्मू कश्मीर के नेता फारूक अब्दुल्ला के बेटी सारा अब्दुल्ला के साथ हुआ , सचिन पायलट के बेटों का नाम आर्यन पायलट एवं विहान पायलट है।

यह भी पढ़ें लाडनूं विधानसभा क्षेत्र चुनाव परिणाम जातीय समीकरण इतिहास ladnun vidhansabha election result 2023

सचिन पायलट का राजनीतिक सफर ( Sachin Pilot politics career )

सचिन पायलट में 10 फरवरी 2002 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की ,  उसके बाद 2004 के लोकसभा चुनाव में सचिन पायलट सबसे युवा सांसद के रूप में लोकसभा सदस्य चुने गए।

सचिन पायलट अजमेर से 2009 में लोकसभा सदस्य चुने गए , जो कि 2013 में कार्यकाल समाप्त हुआ।

इसके बाद सचिन पायलट 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान में उप मुख्यमंत्री का पद संभाला सचिन पायलट 17 दिसंबर 2018 से 14 जुलाई 2020 तक उप मुख्यमंत्री रहे।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha