TSP Area In Rajasthan , टीएसपी एरिया क्या होता हैं ? , TSP Area list

News Bureau
2 Min Read

TSP Area in Rajasthan | टीएसपी एरिया इन राजस्थान | टीएसपी क्षेत्र राजस्थान | TSP AREA 

अगर आपने अभी सरकारी नौकरी में फॉर्म भरा है तो आपने जरूर देखा होगा कि जितनी अलग अलग सीटों को वितरित करके सरकारी भर्ती आयोजित की जाती है उसमें से कुछ पद टीएसपी वर्ग के लिए सुरक्षित रखे जाते हैं । ताकि इस वर्ग को विकसित किया जा सके।

1947 में आजादी के 20 साल बाद जब देश की सरकार को लगा कि टीएसपी वर्ग की जनता का उचित प्रतिनिधित्व नहीं है तो सरकार ने इस योजना को शुरू किया।

आइए जानते हैं टीएसपी एरिया क्या होता है ?

टीएसपी का पूरा नाम ट्राइबल सब प्लान होता है।

आप इस योजना को एक कार्यक्रम मान लीजिए जिसमें जनजातीय लोगों को सामाजिक एवं आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार की संयुक्त योजना है। इसमें खर्च होने वाली राशि को राज्य सरकार व केंद्र सरकार अनुपातों के रूप में चुकाती है।

टीएसपी एरिया क्या होता है ?

जिस सेक्टर में जनजातीय जाती 50% से अधिक रहती है उसे सरकार द्वारा टीएसपी एरिया घोषित किया जाता है वर्तमान में राजस्थान में करीब 3000 से ज्यादा ऐसी कहां है जिसमें जनजातीय लोगों की जनसंख्या 50% से अधिक है और इन्हें टीएसपी एरिया घोषित किया गया है मुख्यतः राजसमंद , उदयपुर के आसपास का क्षेत्र टीएसपी एरिया में शामिल होता है। 

टीएसपी एरिया में रहने वाले सभी लोगों को सरकारी नौकरी में कुछ प्रतिशत तक छूट मिलती है एवं उन्हें आर्थिक रूप से विकसित करने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं चलाई जाती है।राजस्थान में जनजातीय समूह विशेषतःदक्षिणी राजस्थान में निवास करता है!

 

टीएसपी एरिया राजस्थान में है या नहीं 

राजस्थान में टीएसपी एरिया में करीब 3700 गांव शामिल है।

टीएसपी का फुल फॉर्म क्या है ?

टीएसपी का फुल फॉर्म ट्राइबल सब प्लान ( tribal sab plan ) है।

राजस्थान की टीएसपी गांवों एवं जिलों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

.

TAGGED:
Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha