राजस्थान में अधिकतम कितने मंत्री बन सकते हैं? Maximum Number Of Minister in Rajasthan

राजस्थान में अधिकतम कितने मंत्री बन सकते हैं? Maximum number of minister in Rajasthan  राजस्थान में अधिकतम कितने मंत्री बन सकते हैं? Maximum number of…

राजस्थान में अधिकतम कितने मंत्री बन सकते हैं? Maximum number of minister in Rajasthan 

राजस्थान में अधिकतम कितने मंत्री बन सकते हैं? Maximum number of minister in Rajasthan 

राजस्थान में 2023 के विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद 12 दिसंबर को राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया गया एवं 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ली।

30 दिसंबर को राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा एवं इस दौरान मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नेता शपथ लेंगे।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में अधिकतम कितने विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है ?

हमारे संविधान के 91 वें संविधान संशोधन के तहत किसी भी राज्य में कुल विधायकों की संख्या के 15% से ज्यादा विधायक नहीं बनाई जा सकते, ऐसे में राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सिम हैं इसलिए राजस्थान में मुख्यमंत्री सहित 30 से ज्यादा विधायक मंत्र पद की शपथ नहीं ले सकते।

राजस्थान में तीन मंत्रियों ने शपथ ले ली है जिसमें एक मुख्यमंत्री एवं दो डिप्टी सीएम है, इसके अलावा 27 अन्य मंत्री शपथ ले सकते हैं।

राजस्थान की विधानसभा में 2023 के विधानसभा चुनाव के परिणाम में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत के साथ 115 विधानसभा सीटों पर जीत प्राप्त हुई, कांग्रेस को 69 विधानसभा सीटों पर जीत नसीब हुई।

भारत आदिवासी पार्टी ने तीन विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर कर राजस्थान की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनने का दर्जा प्राप्त किया एवं 12 अन्य सीटों पर अन्य दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों ने चुनाव जीता।

यह भी पढ़ें अब घर बैठे मंगवा सकते हैं अपनी पुरानी मार्कशीट RBSE Duplicate Marksheet

इससे पहले 2018 की विधानसभा चुनाव में कुल 23 मंत्रियों ने शपथ ली थी एवं 2013 के विधानसभा चुनाव में 13 मंत्रियों ने शपथ ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *