देश में आज से 5G इंटरनेट की शुरुआत , पीएम मोदी ने की लाॅन्चिंग

भारत में 1 अक्टूबर से 5G इंटरनेट की शुरुआत हो चुकी है , दिल्ली मुंबई कोलकाता बेंगलुरु सहित देशभर के......

- Advertisement -

भारत में 1 अक्टूबर से 5G इंटरनेट की शुरुआत हो चुकी है , दिल्ली मुंबई कोलकाता बेंगलुरु सहित देशभर के बड़े शहरों में एयरटेल आज से 5G सर्विस देना शुरू कर देगा । वही जियो दिसंबर तक देशभर के बडे़ नगरों में 5जी सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

5G नेटवर्क की 4G नेटवर्क की तुलना में 10 गुना ज्यादा स्पीड होगी , यानी कि किसी मूवी को डाउनलोड करना है मात्र 5 या 10 सेकंड लगेंगे , वीडियो गेम एवं वीडियो कॉल के क्षेत्र में भी 5G सर्विस का अहम रोल रहेगा , एवं मानव रहित कारों पर में भी 5G सर्विस की मुख्य भूमिका होगी।

एवं कृषि के क्षेत्र में ड्रोन की देखरेख जॉन को यूज करना संभव हो जाएगा।

दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन मोबाइल कांग्रेस के इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5जी सर्विस को शुरू किया इस समय प्रधानमंत्री के साथ आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

इस मौके पर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी , भारती एयरटेल के एमबी सुनील मित्तल एवं  VI के प्रमुख मंगलम बिरला भी मौजूद रहे।

इंडियन मोबाइल कांग्रेस इवेंट दिल्ली में 4 दिन तक चलेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस के लांचिंग प्रोग्राम में देश के प्रत्येक नागरिक को बधाई देते हुए इसको एक ऐतिहासिक अवसर बताया । प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के ऐतिहासिक कालखंड में 1 अक्टूबर 2022 की तिथि इतिहास में दर्ज की जाएगी।

वहीं विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी सर्विस के डेमो पीएम मोदी को दिखाए।

क्या 5G इंटरनेट से महंगे होंगे रिचार्ज प्लान ?

5G इंटरनेट के आने के बाद रिचार्ज प्लान लगभग 10% महंगे होने की संभावना है , दिसंबर 2023 तक भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में भी 5जी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी ।

हालांकि अभी तक 5G सर्विस के रिचार्ज के बारे में अधिकारिक रूप से जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

लेकिन अब जल्द ही 5G सर्विस के रिचार्ज प्लान उपलब्ध करवा दिए जाएंगे ।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha