आधार कार्ड गुम हो जाए तो क्या करें?

भारतीय जनता के लिए आधार कार्ड अभी अति महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है, अब हर जगह साईं किसी भी फोर्म को अप्लाई करें या कहीं एडमिशन ले या कहीं नौकरी पाना चाहे तो आधार कार्ड अक्सर हमसे मांगा जाता है। लेकिन कोई भी चीज गुम हो जाना भी आम बात है कभी-कभी तो हम किसी चीज को कहीं पर रख देते हैं और भूल जाते हैं उसके बाद हमें पता नहीं होता कि हमने वह चीज कहां रखी?

अगर इसी प्रकार हमारा आधार कार्ड भी गुम हो जाए तो हम क्या करेंगे आज हम इसका सॉल्यूशन बताने वाले हैं।

सबसे पहले हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने आधार कार्ड में अपने मोबाइल नंबर और अपनी ईमेल आईडी को जरूर अपडेट करवा दें ताकि भविष्य में कभी आधार कार्ड गुम हो जाए तो आपको ज्यादा तकलीफ ना हो।

वैसे अगर आपका आधार कार्ड गुम हो जाए तो आप अपना आधार कार्ड के नंबर और कहीं पर लिखकर या अपने मोबाइल में सेव करके रखें, ताकि आधार कार्ड गुम हो जाने पर नया आधार कार्ड प्राप्त करने में आसानी हो ‌‌।

अब हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपना आधार कार्ड गुम हो जाने पर घर बैठे कैसे प्राप्त करें?

सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा एवं इसके बाद आपको माय आधार कार्ड का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना होगा।

अब आप अपने आसानी से दो तरह की आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं एक तो पीवीसी दूसरा प्रिंट

पीवीसी आधार कार्ड क्या होता है?

आप सभी ने एटीएम कार्ड तो जरूर देखे होंगे एटीएम कार्ड के जैसा ही और उसी साइज का एक कार्ड होता है। जिसे हम पीवीसी आधार कार्ड कहते हैं। हालांकि यह आधार कार्ड दिखने में प्रिंट आधार कार्ड के जैसा ही होगा, लेकिन थोड़ा आकर्षक जरूर होगा, सरकार ने अब पीवीसी आधार कार्ड भी उपलब्ध करवाने शुरू कर दिए हैं।

अगर आप पीवीसी आधार कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो आपको ‘आर्डर आधार पीवीसी कार्ड’ पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके एक नया पेज ओपन हो जाएगा , उस पेज पर आप आधार नंबर ,वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।

एवं आपको दिए गए केप्सा को एंटर करना होगा

इसके अलावा आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भी आएगा अगर आपके मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन नहीं है तो वहां पर आपको ऑप्शन भी मिल जाएगा‌। जहां पर आप मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

और इसके बाद आप समबिट कर दीजिए

पीवीसी कार्ड का ₹50 शुल्क लगेगा।, और आपको स्पीड इंडिया पोस्ट से प्राप्त होगा , यानी कि आपको डाक के माध्यम से पीवीसी आधार कार्ड प्राप्त होगा।

इसके अलावा आप अपने आधार कार्ड को पीडीएफ के रूप में मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं जिसको प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट कर सकते हैं।

 

 

 

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts