अजीबोगरीब रोचक तथ्य , Interesting Fact in Hindi 2023

News Bureau
3 Min Read

अजीबोगरीब रोचक तथ्य 

Intresting Fact

अजीबोगरीब तथ्य , रोचक तथ्य , अजीब तथ्य , अजीब जानकारी

आज हम कुछ अजीबोगरीब रोचक तथ्य के बारे में बात करने वाले हैं।

Picture-  Intresting Fact in Hindi
  • आपने कभी किसी वीडियो में या वास्तविकता में किसी को फांसी देते हुए जरूर देखा होगा लेकिन आपने कभी सोचा है क्या फांसी देने से पहले जल्लाद कैदी के कान में क्या बोलता है ? , शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन हम बताते हैं कि कैदी के कान में क्या बोलता है , जल्लाद हिंदू कैदी के कान में राम-राम एवं मुस्लिम कैदी के कान में सलाम कहता है , इसके बाद जल्लाद कहता है कि मैं अपने फर्ज के आगे मजबूर हूं इसलिए मुझे तुम लोगों को मारना पड़ रहा है।
  • चीन के एक व्यक्ति ने कोका कोला की डेढ़ लीटर की बोतल को 15 सेकंड में पीने की होड़ की , हालांकि वो व्यक्ति 10 सेकंड में पी भी गया , लेकिन इसके कुछ समय बाद वह व्यक्ति मर गया क्योंकि उस व्यक्ति के शरीर में गैस बहुत ज्यादा बन चुकी थी ।
  • क्रिकेट का एक नियम ज्यादातर तो लोगों को पता नहीं होता , क्रिकेट खेलते समय यदि किसी फिल्डर की छाया पिच पर गिरती है तो वह तब तक नहीं हिल चलता है जब तक बल्लेबाज गेंद से खेल नहीं देता। 
  • यूट्यूब से दुनिया में कौन परिचित नहीं होगा लेकिन दुनिया में 3 देश ऐसे हैं जहां पर आप यु ट्यूब नहीं चला सकते , क्योंकि इन देशों की सरकारों ने यूट्यूब को बैन कर दिया है। तीनों देशों के नाम चीन , ईरान व उत्तर कोरिया हैं।

 अगर आपके पास भी रोचक तथ्य हैं तो हमें जरूर बताएं , अभी हमसे बात करें 

  • दुनिया में आप ने जहर खाकर लोगों के मरने की खबर तो बहुत सुनी होगी , लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी जहर है जिसके 1 ग्राम खाने से 5-6 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है। इस जहर का नाम पोलोनियम (Polonium) हैं।
  • 2520 सबसे छोटी संख्या है , जिसमें एक से 10 तक सभी अंकों का भाग जाता है । यानी कि 2520 से छोटी कोई भी ऐसी संख्या नहीं है जिसमें एक से 10 तक की सभी संख्याओं का उपाय पूर्णतः चला जाए।

रोज तथ्यों का अगला भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारे रोचक तथ्य कैसे लगे।

 

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं