2022 में बोर्ड परीक्षा होगा या नहीं , board exam 2022

2022 में बोर्ड परीक्षा होगा या नहीं , Board Exam 2022 2022 में कोविड-19 आने की वजह से विद्यार्थी परेशान है कि उनके बोर्ड एग्जाम…

2022 में बोर्ड परीक्षा होगा या नहीं , Board Exam 2022

2022 में कोविड-19 आने की वजह से विद्यार्थी परेशान है कि उनके बोर्ड एग्जाम पिछले 2 वर्षों की तरह रद्द हो जाएंगे या फिर आयोजित करवाए जाएंगे । 

हम आपको बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10 जनवरी को बैठक आयोजित करके बोर्ड परीक्षा करवाने या ना करवाने के संबंधित विचार विमर्श किया । लेकिन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की इस बैठक के बाद उच्च अधिकारियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षा पर शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला के अध्यक्षता में निर्णय लिया गया कि राजस्थान में बोर्ड परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी , एवं समय पर आयोजित की जाएगी ।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें 

एवं जल्द ही राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उच्च माध्यमिक व माध्यमिक बोर्ड कक्षाओं का टाइम टेबल जारी करेगी । 

संभावना जताई जा रही है कि उच्च माध्यमिक बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू की जाएगी , एवं माध्यमिक परीक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू होने की संभावना है । 

राजस्थान में  उच्च माध्यमिक कक्षा के 9 लाख 14 हजार 299 विद्यार्थी व माध्यमिक कक्षा के करीब 10 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा देंगे।

बिहार बोर्ड ने भी 10 जनवरी को एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं , 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 22 जनवरी से शुरू की जाएगी । , एवं इसके बाद थ्योरी परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित की जाएगी ।

अभी तक किसी भी राज्य में बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल करने जैसी खबर नहीं आई है ‍‍, हालांकि कुछ राज्यों के शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए स्थगित करने का विचार कर रहे है , लेकिन अभी तक ऐसी कोई संभावना नहीं है कि बोर्ड परीक्षाएं रद्द होगी। क्योंकि राज्य सरकार व केंद्र सरकार जानती है कि पिछले 3 वर्षों से लगातार बोर्ड परीक्षा कैंसिल करने से छात्रों को नुकसान हो रहा है , विद्यार्थियों द्वारा की गई मेहनत कोई काम नहीं आती है । 

लेकिन कोविड-19 से कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद किए गए हैं , ऐसे कोविड-19 संक्रमण के कम होने पर पुनः खोल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *