अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब और क्यों मनाया जाता हैं ? International Jat Day

News Bureau
3 Min Read

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब और क्यों मनाया जाता हैं ? International Jat Day

 

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस जाट समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला एक दिवस है। हमारे देश भारत में जाट समुदाय विशेष रूप से राजस्थान , हरियाणा  , पंजाब ,उत्तर प्रदेश में फैला हुआ है , और इसी समुदाय द्वारा 13 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस मनाया जाता है।

‍‍ आज हम बात करने वाले हैं कि अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस 13 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता हैं ?

आज हम बात करेंगे कि अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस को क्या किया जाता है ?

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस 13 अप्रैल को क्यों मनाया जाता हैं ? 

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस 13 फरवरी को मनाने के पीछे मुख्य वजह यह भी है कि इसी दिन जलियांवाला बाग हत्याकांड हुआ था , और माना जाता है कि जलियांवाला बाग हत्याकांड मामले में मारे जाने वाली जनता में से करीब 60% लोग जाट जाति से आते थे।

इसी याद में जाट जाति के लोग अपने पूर्वजों को याद करते हैं।

 जाट समाज की गोत्र की लिस्ट

इसके अलावा अप्रैल महीने में मौसम परिवर्तन होता है और बसंत ऋतु से ग्रीष्म ऋतु में प्रवेश होता है। जाट समुदाय के लिए ऋतु काफी महत्व रखती है क्योंकि जाट समुदाय विशेष रूप से कृषि पर निर्भर है।

जाट जाति ज्यादातर कृषि पर निर्भर होने की वजह से जाट समुदाय द्वारा खरीफ फसल का कार्य समापन करके रबी की फसल बोए जाने का समय भी यही महीना होता है ।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस के दिन क्या किया जाता है ? 

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस के दिन जाट समुदाय के लोग आपस में एक दूसरे को बधाइयां देते हैं एवं जाट समुदाय के पूर्वज नेताओं एवं अन्य महान हस्तियों को याद किया जाता है ।

भगत सिंह , सर छोटू राम , चौधरी चरण सिंह जैसी महान हस्तियों को पुष्प अर्पित करके जाट समुदाय की पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार समुदाय का नाम विश्व भर में अमर रखने के लिए दृढ़ संकल्प लेते हैं।

जाट । जाट शब्द का अर्थ । जाट कौन है?

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस कब मनाया जाता है ?

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को जाट समुदाय द्वारा मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस क्यों मनाया जाता है ?

अंतरराष्ट्रीय जाट दिवस प्रतिवर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाता है ,और जाट समुदाय के द्वारा इस दिन अपने समुदाय की महान हस्तियों को याद किया जाता है

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं