भारत की सबसे ईमानदार पार्टी कौन सी है ? , जानिए कौन सी पार्टी है ईमानदार

News Bureau
2 Min Read

भारत की सबसे ईमानदार पार्टी कौन सी है ? , जानिए कौन सी पार्टी है ईमानदार 

भारत की सबसे ईमानदार पार्टी के बारे में अगर कोई आपसे सवाल करें तो आपके मन में कई पार्टियों के नाम आएंगे , ऐसी हर पार्टी सा नेता अपनी पार्टी को ईमानदार ही बताता है , और ऐसे में आम लोग ईमानदार पार्टी के बारे में विश्लेषण नहीं कर पाते हैं ।

कहने को सभी राजनीतिक दल ईमानदार है क्योंकि जब भी चुनाव का माहौल होता है तो हर पार्टी का नेता एवं कार्यकर्ता अपनी पार्टी को ईमानदार बताने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है , लेकिन अगर दूसरे पहलू की बात करें तो हर पार्टी के नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते आए हैं ।

देश की प्रमुख राष्ट्रीय पार्टियों के किसी ना किसी नेता पर भ्रष्टाचार के आरोप जरूर लगे हैं, और क्षेत्रीय पार्टियों पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगते आए हैं , कहने को जो पार्टी जितनी बड़ी होगी , यानी कि पार्टी का जितना विस्तार होगा उतने ही भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहेंगे। क्योंकि पार्टी का विस्तार होने के साथ-साथ पार्टी में नेताओं की संख्या की भी वृद्धि होगी । लेकिन सत्ता में बैठी पार्टीयों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते हैं लेकिन उनकी जांच नहीं हो पाती है । क्योंकि सत्ता में रहने वाली पार्टियां अपनी शक्ति का दुरुपयोग करके जांच एजेंसियों को ठीक से जांच नहीं करने दिया करती है।

ऐसे में किसी एक पार्टी को ईमानदार बताना असंभव है ,  क्योंकि भारत में अगर कोई व्यक्ति एक बार सरपंच का चुनाव की जीत लेता है तो सामान्यतः उसे जिंदगी भर कमाने की जरूरत नहीं पड़ती । जबकि सरपंच का हर 5 वर्ष से चुनाव होता है , और सरपंच का मासिक वेतन 10,000 के आसपास है ।

जरूरी नहीं कि ज्यादा लोगों द्वारा पसंद की जाने वाली पार्टी ईमानदार हो । एवं किसी एक पार्टी का नाम नहीं लिया जा सकता।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना