भारत में जाट कितने प्रतिशत है ? , पुरे भारत में जाटों की जनसंख्या कितनी है?

News Bureau
3 Min Read

भारत में जाट कितने प्रतिशत है ? पुरे भारत में जाटों की जनसंख्या कितनी है?

भारत में राजनीतिक रूप से हर जाति का अपने विशेष क्षेत्र में दबदबा है , भारत में जाट समुदाय के जनसंख्या प्रतिशत एवं राजनीतिक रूप से जाट नेताओं की भूमिका के बारे में चर्चा करेंगे।

एक अनुमान के मुताबिक पूरे भारत में जाटों की जनसंख्या करीब 8 से 9 करोड़ है । यानी कि भारत में कुल जनसंख्या का लगभग 6% हिस्सा जाट जाति का है। हालांकि यह अनुमानित आंकड़ा है। जो कि विभिन्न स्रोतों से प्राप्त किया गया है।

हरियाणा में जाटों की जनसंख्या करीब 18% है लेकिन सरकारी नौकरियों में जाट जाति का करीब 40% हिस्सा है। इसी प्रकार राजस्थान में जाट जाति की जनसंख्या करीब 20% है एवं सरकारी नौकरियां में जाट जाति का करीब % हिस्सा माना जाता है।

यह जाति मुख्यतया कृषि का कार्य करती हैं , एवं सेना में भी जाट रेजीमेंट बनाई गई हैं। जो कि इस जाति के शौर्य एवं साहस की याद दिलाती है ‌‌‌‌।

देश की राजनीति में इस समुदाय का विशेष प्रभाव है एवं कई राज्यों के विधानसभा चुनावों में इस जाति का वोट बैंक अहम माना जाता है जो कि एक निर्णायक भूमिका निभाता है।

देश के हरियाणा , पंजाब , राजस्थान , उत्तर प्रदेश , गुजरात , दिल्ली एवं इसके आसपास के क्षेत्र में यह जाति निवास करती है।

जाट । जाट शब्द का अर्थ । जाट कौन है?

भारत के छठे प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जाट जाति से संबंध रखते हैं , भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ , सत्यपाल मलिक , चौधरी सर छोटू राम , रणवीर सिंह हुड्डा , राजा महेंद्र प्रताप सिंह , देवी लाल , महेंद्र सिंह टिकैत सहित कई नेता इसी समुदाय की हस्तियां हैं । 17 वी शताब्दी के अंत में एवं 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में जाट जाति के शासकों व लोगों ने मुगल साम्राज्य का विरोध किया।

जाट गोत्र लिस्ट राजस्थान, हरियाणा, पंजाब , Jat Gotra , जाट समाज की गोत्र की लिस्ट

.

TAGGED:
Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं