राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन कैसे करें

News Bureau
2 Min Read

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहयोग देने के लिए एवं किसानों की फसल को आवारा पशुओं की चपेट से बचाने के लिए सरकार ने किसानों के खेत के तारबंदी में आर्थिक सहयोग देने के लिए तारबंदी योजना की शुरुआत की।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने 8 करोड रुपए की वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा है इस योजना के अंतर्गत जिन किसानों के पास कम से कम 0.5 हेक्टर जमीन या इससे ज्यादा जमीन कृषि योग्य हैं तो वह किसान राजस्थान तारबंदी योजना का फायदा ले सकता है।

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में किसी भी जिले के किसान को ₹40000 की राशि दी जाएगी , एवं अधिकतम 400 मीटर की तारबंदी के लिए सहयोग दिया जाएगा , राजस्थान तारबंदी योजना का उद्देश्य किसानों को तारबंदी के लिए आर्थिक सहयोग मिल सके एवं उनकी फसल की आवारा पशुओं से सुरक्षा भी हो सके । 

कैसे करें आवेदन

अगर कोई किसान राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करना चाहता है तो वह ऑनलाइन वह ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकता है राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको राजस्थान कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा ‍‍,   जिस की ऑफिशियल वेबसाइट यह है http://www.agriculture.rajasthan.gov.in ‍‍, इसके अलावा अपने नजदीकी सुविधा केंद्र पर जाकर के ऑफलाइन राजस्थान तारबंदी योजना का फॉर्म भर सकते हैं एवं इसके साथ ही किसान को अपने कुछ दस्तावेज भी लेकर जाने हैं जैसे कि आपका आधार कार्ड , राशन कार्ड, जमीन की नकल…. 

ज्यादा जानकारी के लिए आप कृषि विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं ताकि आपको अपने क्षेत्र के बारे में इस योजना की वर्तमान स्थिति का पता चल सके एवं वर्तमान में आपके क्षेत्र में इस योजना को चालू किया गया है या नहीं इसके बारे में भी पता चल सके।

ऐसी ही और योजनाओं की जानकारी समय पर लेते रहने के लिए हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन कर ले ।

https://t.me/reallybharat

 

 

 

 

 

 

 

.

TAGGED:
Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं