बोर्ड एग्जाम में नकल कैसे करते हैं ? , नकल के गजब तरीके

News Bureau
3 Min Read

बोर्ड एग्जाम में नकल कैसे करते हैं ? , नकल के गजब तरीके 

नकल का नाम लेते ही हमें सबसे पहले परीक्षा याद आती है , क्योंकि नकल का प्रयोग परीक्षाओं में किया जाता है , और परीक्षाओं का नाम लेते ही अक्सर कुछ विद्यार्थियों को नकल याद आ जाती है एग्जाम नजदीक आने पर ज़्यादातर छात्रों की सांसे थम जाती है और एग्जाम की तैयारी में जुट जाते हैं , लेकिन कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो एग्जाम नजदीक आने पर एग्जाम की तैयारी को छोड़कर नकल करने की अजीब तरीके ढूंढने लगते हैं ।

Really bharat

छात्रों को हर बार हर परीक्षा में नकल करने के नए तरीके ढूंढने होते हैं ‍, क्योंकि अक्सर एक ही तरीका ज्यादा परीक्षाओं में नहीं चल पाता है , कई छात्र नकल करने के लिए विशेष कपड़े पहन कर आते हैं , तो कई छात्र नकल करने के अलग तरीके ढूंढते हैं ।

बोर्ड एग्जाम में नकल कैसे करते हैं ? , नकल के गजब तरीके

  • नकल करने के लिए छात्र विशेषकर लड़कियां अपने कपड़ों में अंदर की ओर जेब बनवा लेते हैं , इसमें नकल रखने का काम करते हैं।
  • कई छात्र पेन के अंदर नली के चारों ओर कागज पर लिखी हुई नकल को लपेट लेते है।
  • नकल करने के लिए छात्र अपनी बाहों पर नकल लिख देते हैं ‌‌।
  • जिन छात्रों के पास थोड़े बहुत पैसे होते हैं वे छात्र स्मार्ट ब्लूटूथ और बहुत छोटे मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं।
  • कई छात्र नकल करने के लिए परीक्षा से पहले ही अपनी टेबल पर नकल लिख देते हैं।
  • कुछ छात्र परीक्षा में नकल करने के लिए किसी कागज पर नकल लिखकर ऐसी जगह छुपा लेते हैं , कि उन्हें परीक्षा प्रभारी ढूंढ नहीं पाता हैं।
  • छात्र नकल करने के लिए घड़ी का भी इस्तेमाल करते हैं , आज कल बाजारों में डिजिटल घड़ियां काफी सस्ती दरों में मिल जाती हैं। इन घड़ियों में छात्र अपना पुरा सिलेबस अपलोड कर देते हैं।

नोट छापने की मशीन कहा है ? नोट छापने की मशीन कैसे बनाएं

 

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha