राजस्थान में जाट कितने प्रतिशत है ? राजस्थान में जाटों की जनसंख्या कितनी है ?

News Bureau
3 Min Read

राजस्थान में जाट कितने प्रतिशत है ? राजस्थान में जाटों की जनसंख्या कितनी है ?

राजस्थान में जाट जाति का राजनीति , औद्योगिक , प्रशासनिक एवं हर महकमे में एक विशेष योगदान है , भारत में जाट जाति विशेष का राजस्थान , हरियाणा , पंजाब , उत्तर प्रदेश में ही निवास करती है।

20211025 113352

आज हम बात करने वाले हैं कि राजस्थान में जाट जनसंख्या कितने प्रतिशत है ? लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि राजस्थान की राजनीति में भले ही अब तक जाट मुख्यमंत्री ना बना हो , लेकिन राजनीति में देखा जाए तो काफी दबदबा है , वर्तमान में राजस्थान की तीनों पार्टियों के मुख्या जाट ही है , भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया हैं एवं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा हैं , इधर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल हैं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में औसतन 20% विधायक जाट जाति के होते हैं , राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से 30 से 40 विधानसभा सीटों पर जाट जाति का कैंडिडेट चुनाव जीत जाता है ।

जाट गोत्र लिस्ट राजस्थान, हरियाणा, पंजाब , Jat Gotra , जाट समाज की गोत्र की लिस्ट

राजस्थान में जाट जाति की जनसंख्या की बात करें तो राजस्थान में जाटों की जनसंख्या कुल जनसंख्या के 10% है । एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में राजस्थान में करीब डेढ़ से दो करोड़ जाट जाति की जनसंख्या हैं।

राजस्थान में बाड़मेर ‍, जैसलमेर , जोधपुर , बीकानेर ,  गंगानगर , चूरू , सीकर , नागौर , हनुमानगढ़ जयपुर सहित कई जिलों में जाट बहुतायत पाए जाते हैं ।

राजस्थान विधानसभा में जाट विधायक , राजस्थान में जाट विधायक कितने हैं ?

यानी कि कुल मिलाकर बात की जाए तो राजस्थान में जाट जाति का काफी दबदबा है , और 5 लोकसभा सीटों पर भी जाट वोट बैंक निर्णायक भूमिका में होता है । 

इसीलिए इन लोकसभा क्षेत्रों से ही हमेशा जाट प्रत्याशी ही चुनाव जीत पाता है , या फिर जाट वोट बैंक को अपनी तरफ खींचने वाला प्रत्याशी ही चुनाव जीत पाता हैं।

जाट । जाट शब्द का अर्थ । जाट कौन है?

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना