राजस्थान में राजपूत कितने प्रतिशत हैं ? , राजस्थान में राजपूत जाति की जनसंख्या कितनी है ?

राजस्थान में राजपूत कितने प्रतिशत हैं ? , राजस्थान में राजपूत जाति की जनसंख्या कितनी है ? , राजस्थान में राजपूत विधायक कितने हैं ?

राजस्थान की राजनीति में विशेष कर दो जातियों का प्रभाव माना जाता है । दो प्रमुख जातियों में से आज हम बात करने वाले हैं राजपूत जाति की।

राजस्थान की राजनीति में राजपूत जाति का वोट बैंक करीब 6 से 8% हैं। वहीं राजपूत जाति के विधायक एवं सांसद राजस्थान की राजनीति में करीब 12% हिस्सा रखते हैं।

राजस्थान की 200 सीटों की विधानसभा में प्रति चुनाव में 22 – 23 विधायक राजपूत जाति के पहुंचते हैं। वहीं लोकसभा की बात की जाए तो राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं , जिनमें से 4 लोकसभा सीटों पर हमेशा राजपूत जाति का कब्जा रहता है।

जनसंख्या के आंकड़ों के हिसाब से बात की जाए तो 2011 में आधिकारिक तौर पर राजपूत जनसंख्या करीब 37 लाख 4 हजार थी ।

राजपूत जाति से बिलॉन्ग करने वाले भैरों सिंह शेखावत राजस्थान में लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे। वहीं बाड़मेर के रहने वाले जसवंत सिंह लंबे समय तक राजनीति में जमे रहे ।

राजस्थान की 3 ऐसी विधानसभा सीटें हैं जहां पर हमेशा राजपूत वर्सेस राजपूत प्रत्याशी ही चुनाव लड़ता है । जिनमें जोधपुर की शेरगढ़ , बीकानेर की कोलायत एवं जयपुर की विद्यानगर सीटें शामिल है।

राजस्थान में आजादी से पहले भी यहां पर राजपूत वर्ग का शासन रहा है , ऐसे में राजपूत जाति आज भी राजनीति में दूसरी जातियों को साथ लेकर अपना प्रभुत्व जमाने में कामयाब रही है।

माना जाता है कि राजस्थान का राजपूत वोट बैंक का करीब 70% हिस्सा भारतीय जनता पार्टी से जुड़ा हुआ है। यानी कि राजपूत जाति के 10 व्यक्तियों में से 7 व्यक्ति भारतीय जनता पार्टी से संबंधित है।

जोधपुर से सांसद व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एवं विधायक राजेंद्र राठौड़ सहित कई राजपूत नेता अभी राजनीति में अपना स्थान बनाए हुए हैं।

राजस्थान के कई विश्वविद्यालयों में भी राजपूत व जाट समाज का विशेष प्रभाव हैं। जैसे कि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के छात्र संघ चुनाव में हमेशा जाट वर्सेस राजपूत देखा जाता है।

जुड़े रहे हमारे साथ Really Bharat

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Share this post:

Related Posts