e rupya kya hai , आरबीआई जल्द ही लांच करेगा पायलट ई रुपया ,

News Bureau
2 Min Read

e rupya kya hai , आरबीआई जल्द ही लांच करेगा पायलट ई रुपया

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 7 अक्टूबर को डिजिटल करेंसी पर कांसेप्ट पेपर जारी कर दिया है , बता दें कि जल्द ही आरबीआई द्वारा पायलट ई रुपया लांच किया जाने वाला है । लेकिन पायलट ई रुपया आखिर क्या है और यह रुपया किस प्रकार से काम करेंगा ? इसके बारे में हम अभी जानेंगे , डिजिटल करेंसी को हम देख या छू नहीं सकते हैं । डिजिटल करेंसी से आप लेनदेन कर सकते हैं और किसी भी प्रकार का भुगतान या बिल जमा कर सकते हैं ‌‌। मुद्रा की तरह ही होगा लेकिन यह डिजिटल फॉर्मेट में होगा।

फिलहाल दुनिया में 10 देशों में डिजिटल करेंसी है । आसान भाषा में कहें तो यह सिस्टम एक UPI की तरह होता है जिस तरह से हम अपने बैंक में जमा रुपयों को यूपीआई के माध्यम से देख सकते हैं उसी प्रकार से यह एक नया तरीका होगा जिससे हम अपना पेमेंट देख पाएंगे और यूपीआई (UPI) की तरह हम ऑनलाइन एक दूसरे को पेमेंट कर पाएंगे ।

इसमें हम अगर रुपए का डॉलर में भुगतान करना चाहेंगे तो रियल टाइम में डिजिटल डाॅलर का भुगतान कर सकेंगे ‌‌।

यानी कि आरबीआई भारतीय रिजर्व बैंक लेनदेन को डिजिटल रूप से प्रक्रिया में लाने की तैयारी कर रहा है ‌‌‌‌, माना जाता है कि सीबीडीसी बहुत ही कम समय में लेनदेन की प्रक्रिया को समाप्त कर देता है और इसकी लागत भी कम होती है ‌‌।

अनुमानित तौर पर एक देश से दूसरे देश में पैसे भेजने पर करीब 7% से भी ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ता है , लेकिन डिजिटल करेंसी के शुरू होने के बाद 2% से भी ज्यादा की कमी आ सकती हैं।

करेंस का यह डिजिटल रूप होगा और इसमें रुपयों की वैल्यू वही रहेगी जो भौतिक रूप में होती है।

देश में 5G इंटरनेट की शुरुआत , पीएम मोदी ने की लाॅन्चिंग

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha