कांग्रेस अध्यक्ष के लिए वोटिंग आज : राजस्थान में शशि थरूर को नहीं मिले पोलिंग एजेंट

News Bureau
3 Min Read

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए वोटिंग आज : राजस्थान में शशि थरूर को नहीं मिले पोलिंग एजेंट

देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए 24 साल बाद 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी , कांग्रेस पार्टी के प्रदेश कांग्रेस कमेटी यानी कि पीसीसी ऑफिस में करीब 9000 से भी ज्यादा वोटर वोटिंग करेंगे ।

भाई खबरें मिल रही है कि राजस्थान में कांग्रेस अध्यक्ष पद हेतु चुनाव लड़ रहे शशी थरूर को पोलिंग एजेंट भी नहीं मिला एवं इसके बाद उन्होंने 6 दूसरे कार्यकर्ताओं को पोलिंग एजेंट के तौर पर बैठाया।

कांग्रेस पार्टी के नियमानुसार पोलिंग एजेंट वही बैठ सकता है , जो वोटर होता है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने 2 दिन पहले मलिकार्जुन खड़गे के पक्ष में वोट करने की अपील की थी । इसके बाद शशि थरूर ने चुनाव कमेटी से अशोक गहलोत की शिकायत भी की थी।

कांग्रेस में अध्यक्ष पद हेतु आखिरी बार 1998 में वोटिंग हुई थी तब सोनिया गांधी एवं जितेंद्र प्रसाद अध्यक्ष पद हेतु चुनाव लड़ रहे थे ‍, एवं कुछ समय सोनिया गांधी को 7448 वोट एवं जितेंद्र प्रसाद को 94 वोट मिले थे।

यानी कि सोनिया गांधी के सामने जितेंद्र प्रसाद की हार हुई।

एवं इसके बाद अब 2022 में एक बार फिर से कांग्रेस के अध्यक्ष पद हेतु वोटिंग हो रही है, इसके बीच के समय में 1998 से 2017 तक कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष सोनिया गांधी रही , 2017 से 2019 तक कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी रहे , लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था एवं इसके बाद सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी थी ।

यह भी पढ़ें कांग्रेस अध्यक्ष पद हेतु चुनाव : 9800 मतदाता करेंगे मतदान

17 अक्टूबर यानी कि आज होने वाले मतदान की मतगणना 19 अक्टूबर को की जाएगी ।

वहीं कर्नाटक में राहुल गांधी व भारत जोड़ो यात्रा में शामिल अन्य वोटरों के लिए स्पेशल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं ‌‌।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना सावन के पहले सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं , भेजना चाहते हैं