पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 12 करोड़ किसानों के खाते में भेजे जाएंगे 2-2 हजार रुपए

News Bureau
3 Min Read

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 12 करोड़ किसानों के खाते में भेजे जाएंगे 2-2 हजार रुपए 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी कि आज किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करेंगे एवं इसी समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत योजना के लाभार्थी प्रत्येक किसान के खाते में ₹2000 भेजे जाएंगे।

देशभर के 12 करोड़ से भी ज्यादा किसानों के खाते में रकम ट्रांसफर की जाएगी , किसान सम्मान निधि योजना के यह 12वीं किस्त जारी की जाएगी 11 किस्तों को इससे पहले भी जारी किया जा चुका है।

नई दिल्ली के मेला ग्राउंड में दो दिवसीय का सम्मेलन में प्रधानमंत्री एग्री स्टार्टअप और केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्रों का उद्घाटन किया जाएगा ‌‌।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सम्मेलन में 13000 से भी ज्यादा किसान भाग लेंगे एवं 1500 एग्री स्टार्टअप हिस्सा लेंगे।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना ?

किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से हर 4 महीनों के बाद किसानों को ₹2000 सीधे उनके खाते में भेजे जाते हैं। यानी कि 1 साल में जरूरतमंद किसानों को ₹6000 आर्थिक सहायता के रूप में मिलते हैं। अब तक जारी की गई 11 किस्तों में करीब 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा रुपए किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। एवं 12वीं क्लास के दौरान 2.16 लाख करोड रुपए किसानों के खाते में भेजे जाएंगे।

इस योजना के तहत केवल उन्हीं किसानों के खाते में रुपए भेजे जाते हैं जिन्होंने पीएमकिसान डॉट जीओवी डॉट इन (pmkisan.gov.in ) पर जाकर आवेदन किया है , लाभार्थी ने अपनी जानकारी को सही दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की एक्ट्रेस वैशाली ठक्कर ने की खुदकुशी , सुसाइड नोट भी मिला

अगर कोई व्यक्ति फर्जी तरीके से लाभार्थी बनकर रुपए लेने की कोशिश करता है और पकड़ा जाता है , तो ऐसी स्थिति में उस पर कार्रवाई के साथ साथ उसके खाते में भेजे गए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के रुपए ब्याज समेत वापस लिए जाते हैं।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha