नवंबर से मिलेंगे फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन , पंचायत स्तर पर लगेंगे कैंप

नवंबर से मिलेंगे फ्री मिलेंगे स्मार्टफोन , पंचायत स्तर पर लगेंगे कैंप

राजस्थान सरकार ने 2022 के बजट में राजस्थान के सभी चिरंजीवी योजनाओं के लाभार्थी परिवारों के मुखिया महिलाओं को स्मार्ट मोबाइल देने की योजना शुरू की है।

प्रदेश की एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इस योजना के लिए राजस्थान सरकार ने पूरी तैयारी करती है एवं नवंबर माह के अंतिम 2 सप्ताह में या फिर दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह तक फ्री में स्मार्ट मोबाइल वितरित करने शुरू कर दिए जाएंगे ।

राजस्थान सरकार इस योजना के लिए 12 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी , एवं स्मार्ट मोबाइल के साथ साथ 3 साल तक का फ्री इंटरनेट एवं मोबाइल कॉल की सुविधा भी सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को एयरटेल , बीएसएनल एवं जिओ के सिम कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे। एवं स्मार्ट मोबाइल वितरित करने के टेंडर भी इन तीनों कंपनियों को दिए गए हैं।

सरकार द्वारा वितरित किए जाने वाले स्मार्ट मोबाइल सैमसंग,  नोकिया एवं जिओ के हैंड सेट होंगे।

लेकिन इस स्मार्ट मोबाइल में सरकार के द्वारा दी गई सिम कार्ड काम करेगी और सरकार के द्वारा दी जाने वाली सिम कार्ड को लाभार्थी बाहर नहीं निकाल पाएंगे और दूसरी सिम कार्ड इस मोबाइल में यूज नहीं कर पाएंगे।

सिम कार्ड की 2 स्लाॅट होंगे तो दूसरे स्लाॅट में लाभार्थी अपनी पुरानी सिम कार्ड या दूसरी सिम कार्ड को यूज कर सकता है।

मोबाइल वितरित करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप आयोजित किए जाएंगे और यह कैंप मोबाइल कंपनियों द्वारा आयोजित किए जाएंगे एवं केवाईसी के बाद सिम एक्टिवेट करके स्मार्टफोन लाभार्थी को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें BSTC Cut Off 2022 , बीएसटीसी की कट ऑफ कितनी रहेगी ? जान लिजिए

स्मार्ट मोबाइल में प्रतिमाह 20 जीबी का डाटा एवं 3 साल तक फ्री कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी एवं प्रतिदिन 50 s.m.s. भेजना की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

स्मार्टफोन के लिए महिला मुखिया का जन आधार कार्ड , राशन कार्ड , आधार कार्ड , चिरंजीवी योजना कार्ड व एसएसओ आईडी का होना अनिवार्य है।

 

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts