दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट कौन सी हैं?‌ duniya ki Sabse sasti chocolate kaun si Hain

दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट कौन सी हैं?‌ duniya ki Sabse sasti chocolate kaun si Hain

बच्चों से लेकर बुड्ढों में आज भी चॉकलेट को पसंद करने का  ट्रेंड चल रहा है एवं यहां तक कि अब तो खास मौकों पर भी मिठाई की जगह चॉकलेट गिफ्ट की जाने लगी हैं , अगर आप दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट के बारे में चर्चा करना चाहते हैं तो आपको बता दें दुनिया में सस्ती चॉकलेट अगर भारतीय रुपए के हिसाब से बात की जाए तो ₹1 में वर्तमान दौर में पांच से छह चॉकलेट भी मिलती है , यानी कि एक चॉकलेट की कीमत खरीद 15 से 20 पैसे होती है।

इसके अलावा दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट की बात की जाए तो ले चॉकलेट बॉक्स ( Le Chocolate Box ) दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट है , चॉकलेट सवाल एवं सजावट के अलावा ज्वेलरी के बाॅक्स के कारण भी काफी महंगी होती हैं। इसके साथ डायमंड के हार , कंगन , अंगूठियां भी आते हैं जो कि पन्ना एवं नीलम से बने होते हैं । लेकिन सबसे अजीब बात यह है कि इसकी कीमत करीब 11 करोड़ 20 लाख रुपए के आसपास है, परंतु इस चॉकलेट के साथ जो बॉक्स मिलता है और वह इसमें साथ में नहीं मिलता है चॉकलेट को खाने के बाद आपको यह बॉक्स वापस करना होगा , क्योंकि यह बिकाऊ नहीं होता है।

यह भी पढ़ें दुनिया का सबसे महंगा फोन कौनसा हैं? Dunia Ka sbse mahanga Phone Konsa hain

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी चॉकलेट फ्रोजन हाउते चॉकलेट ( Frrrozen Haute Chocolate) हैं ,   चॉकलेट सबसे महंगी मिठाई के लिए गिनीज रिकॉर्ड भी बना चुकी है एवं इस चॉकलेट की कीमत करीब 18 लाख 68 हजार रुपए हैं।

अगर आप इस प्रकार की चॉकलेट खाना चाहते हैं तो आपको देश के बड़े शहरों में इस प्रकार की चॉकलेट खाने का मौका मिल सकता है , जाहिर सी बात है कि इतनी महंगी चॉकलेट होने की वजह से हर शहर में या फिर गली – चौराहे की दुकानों पर उपलब्ध नहीं होगी।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts