पुलिस चोर को कैसे पकड़ती हैं ? Police Chor ko kaise pakadti hai

पुलिस चोर को कैसे पकड़ती हैं ? Police Chor ko kaise pakadti hai अक्सर लोगों के मन में सवाल होता......

- Advertisement -
पुलिस चोर को कैसे पकड़ती हैं ? Police Chor ko kaise pakadti hai

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि पुलिस चोर को कैसे पकड़ लेती हैं ? क्योंकि हम जब भी समाचार करते हैं तो हमें समाचार पत्रों में हर रोज ऐसे ही कई मामले मिलते हैं जिसमें पुलिस किसी भी प्रकार से चोर तक पहुंच ही जाती है और अपराधियों को जेल तक पहुंचा देती है।

क्या आप जानते हैं कि पुलिस चोर तक कैसे पहुंचती है ? इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण उस घटना से संबंधित होता हैं , क्योंकि अगर चोर सीसीटीवी फुटेज में कैद हो जाता है तो फिर चोर के बारे में पहचान करनी थोड़ी आसान रहती है, क्योंकि चोर के बारे में आसपास के लोगों से भी पता लगाया जा सकता है।

लेकिन अगर चोर चोरी करने के बाद किसी दूसरे गांव या शहर में भाग गया है तो फिर पुलिस उस गांव से दूसरे गांव में ट्रांसफर होने वाले मोबाइलों की लोकेशन चेक करती है , कई बार पुलिस को शक होने पर पुलिस संबंधित लोगों से पूछताछ भी करती हैं।

इसके अलावा महत्वपूर्ण कारण यह भी होता है कि सौम्या घर सोना चुराया है तो उसको सोने को कहीं ना कहीं तो जरूर बेचेगा , एवं ऐसे समय पर खरीदने वाले बड़े व्यापारी पुलिस को सूचना दे देते हैं , इसी तरह से अन्य चीजों को चोरी करने के बाद और जहां पर बेचता है पुलिस इसकी पूरी नजर रखती है।

पुलिस शहर के चोरों के घर पर एवं घर की गतिविधियों पर भी नजर रखती है , क्योंकि ज्यादातर मामलों में परिवार के लोगों को शहर के बारे में पता होता है , एवं पहले से चोरी कर चुके लोगों द्वारा चोरी करने की भी आशंका होती है।

यह भी पढ़ें दुनिया की सबसे सस्ती चॉकलेट कौन सी हैं?‌ duniya ki Sabse sasti chocolate kaun si Hain

इसी प्रकार की कई कमियां की वजह से चोर तक पुलिस आसानी से एवं कभी-कभी लंबे प्रयासों से पहुंच ही जाती है।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha