क्या है आर्य समाज की स्थापना किसने की , Aarya Samaj kya hota hai

क्या है आर्य समाज किसने की स्थापना , Aarya Samaj kya hota hai 

आर्य समाज की स्थापना किसने की , आर्य समाज की स्थापना कब हुई , आर्य समाज क्या है , आर्य समाज की स्थापना कहां पर की गई

आर्य समाज की स्थापना

आर्य समाज की स्थापना 1875 में स्वामी दयानंद सरस्वती ने मुंबई में की थी, एवं 1877 में आर्य समाज का मुख्यालय मुंबई से लाहौर में स्थापित कर दिया गया।

आर्य समाज के उद्देश्य 

  • आर्य समाज का मुख्य उद्देश्य हिंदू धर्म में व्याप्त कुरीतियों को उजागर करके उन कुरीतियों को समाप्त करना था।
  • आर्य समाज में शुद्धि आंदोलन चलाया जो भी काफी विवादों में रहा है ‍, इसके अंतर्गत अन्य धर्म अपनाने वाले हिंदुओं को पुनः हिंदू धर्म में वापसी के लिए प्रोत्साहित किया जाता था।
  • आर्य समाज वैदिक धर्म को पुनः शुद्ध रूप में स्थापित करना अपना उद्देश्य समझता था एवं भारत को सामाजिक एवं धार्मिक एवं राजनीतिक रूप से एक सूत्र में बांधना।
  • आर्य समाज के संस्थापक दयानंद सरस्वती ने गोरक्षा आंदोलन चलाया , एवं इस आंदोलन के अंतर्गत गौ रक्षा समिति की स्थापना भी की गई।
  • स्वदेशी एवं हिंदी भाषा का समर्थन करने वाला आर्य समाज सेवा संगठन का एवं इस संगठन का मानना है कि भारत भारत भारतीयों के लिए हैं।
  • दयानंद सरस्वती ने कई हिंदू धर्म ग्रंथों को प्रमाणिकता को अस्वीकार कर दिया एवं वर्ण व्यवस्था किस स्थान पर कर्म व्यवस्था का समर्थन किया।
  • आर्य समाज के संस्थापक दयानंद सरस्वती ने वेदों की ओर लौटो का नारा देते हुए वेदों को भारत का आधार स्तंभ बताया था।

वैलेंटाइन शिरोल ने समाज को ‘भारतीय अशांति का जन्मदाता’ कहा था।

यह भी पढ़ें भारत में सबसे प्राचीन अभिलेख कौन सा है Bharat Ka Sbse Oldest Abhilekh 

आर्य समाज के संस्थापक दयानंद सरस्वती का निधन दीपावली के दिन होने की वजह से आर्य समाज के लोग दीपावली का त्योहार नहीं मनाते हैं। दीपावली के दिन आर्य समाज में शोक दिवस मनाया जाता हैं।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Share this post:

Related Posts