मुलायम सिंह यादव का निधन: मुलायम सिंह यादव के जीवन का सफर

मुलायम सिंह यादव का निधन: मुलायम सिंह यादव के जीवन का सफर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी......

- Advertisement -

मुलायम सिंह यादव का निधन: मुलायम सिंह यादव के जीवन का सफर

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर को सुबह निधन हो गया। मुलायम सिंह के निधन की जानकारी समाजवादी पार्टी के ऑफिशल टि्वटर हैंडल पर अखिलेश यादव ने दी हैं।

मुलायम सिंह को 2 अक्टूबर को ऑक्सीजन लेवल कम होने के बाद आईसीयू में शिफ्ट किया गया था , यूरिन में इंफेक्शन के साथ ही ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया।

मुलायम सिंह के निधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए मुलायम सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया , प्रधानमंत्री ने लिखा कि मुलायम सिंह जमीन से जुड़े हुए नेता थे जो लोगों की मुश्किलों को समझते थे इमरजेंसी के दौरान वे लोकतंत्र के महान सैनिक थे , रक्षा मंत्री के तौर पर उन्होंने  मजबूत भारत के लिए काम किया।

पीएम मोदी ने अपनी यादों को ताजा करते हुए लिखा कि जब मैं मुख्यमंत्री था , तब कई बार मुलायम सिंह जी से मेरी बातें होती थी एवं मैं हमेशा उनके विचार जानने के लिए तैयार रहता था।

पीएम मोदी ने मुलायम सिंह के साथ अपने कई फोटोस को भी शेयर किया है।

मुलायम सिंह यादव 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के सैफई में जन्मे थे , मुलायम सिंह राजनीति में एंट्री करने से पहले कुश्ती लड़ते थे , मुलायम सिंह अपने पांच भाई बहनों में दूसरे नंबर पर थे। मुलायम सिंह यादव ने दो बार शादियां की थी , पहली पत्नी मालती देवी का 2003 में निधन हो गया था , मुलायम सिंह के अखिलेश यादव पहली पत्नी के ही बेटे हैं ।

मुलायम सिंह पिछले 2 साल से लगभग बीमार ही चल रहे थे , एवं 10 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका निधन हो गया।

मुलायम सिंह 28 वर्ष की उम्र में 1967 में पहली बार विधायक बने थे , इसके करीब 22 साल बाद पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री चुने गए। मुलायम सिंह यादव सात बार लोकसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए एवं आठ बार विधानसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए थे ‌‌

मुलायम सिंह और साधना गुप्ता के रिश्ते को लेकर मुलायम सिंह काफी विवादों में रहे ,  इसके बाद उनके और अखिलेश यादव के बीच दूरियां भी बढ़ी  । मई 2007 में सुप्रीम कोर्ट में मुलायम सिंह ने साधना गुप्ता से अपने रिश्ते कबूल किए , इसके बाद लोगों को उनकी दूसरी पत्नी के बारे में पता। साधना गुप्ता से मुलायम सिंह के बेटे का नाम प्रतीक यादव है।

यह भी पढ़ें – शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में निष्पक्षता पर सवाल उठाए

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha