जानिए राष्ट्रीय प्रतीकों के नाम , भारत के राष्ट्रीय प्रतीक क्या है ?

हमारे देश में जिन प्रतीकों को सरकार द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है ,  उन्हें हम राष्ट्रीय प्रतीक कहते हैं ।‌‌‌‌ इस आर्टिकल में हम…

हमारे देश में जिन प्रतीकों को सरकार द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है ,  उन्हें हम राष्ट्रीय प्रतीक कहते हैं ।‌‌‌‌ इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि हमारे राष्ट्रीय प्रतीक क्या है और भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के नाम व विवरण जानेंगे ।

Really Bharat

 राष्ट्रीय ध्वज

भारत की संविधान सभा ने 22 जून 1947 को राष्ट्रीय ध्वज का प्रारूप तय किया , हमारे देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है , और इस ध्वज का डिज़ाइन सर्वप्रथम पिंगली वेंकैया ने किया , भारत के राष्ट्रीय ध्वज की लंबाई व चौड़ाई का अनुपात 3 : 2 है ।  एवं भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सबसे ऊपर केसरिया रंग की पट्टी होती है केसरिया रंग की पट्टी से नीचे सफेद रंग की पट्टी होती है और सफेद रंग की पट्टी से नीचे यानी कि सबसे नीचे हरे रंग की पट्टी होती है। ‌ बीच की सफेद पट्टी में एक वर्गाकार गोला बना हुआ होता है जिसमें 24 तीलियां होती है। 

राज चिन्ह

 भारत का राजधानी सारनाथ अशोक स्तंभ से लिया गया है , भारत सरकार द्वारा 26 जनवरी 1950 को यह चिन्ह अधिकृत किया गया। 

इस चिन्ह के नीचे सत्यमेव जयते देवनागरी लिपि में लिखा गया है।

राष्ट्रगीत

भारत का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम है , भारत के राष्ट्रीय गीत को बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा लिखा गया एवं इसको सर्वप्रथम 1807 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में गाया गया । 

राष्ट्रीय गान

भारत का राष्ट्रीय गान रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा लिखा गया , मूल रूप से यह बांग्ला भाषा में रचित है । और संगीतबद्ध जन गण मन का हिंदी संस्करण है । संविधान सभा द्वारा राष्ट्रगान को 24 जनवरी 1950 को अपनाया गया। 

राष्ट्रीय पंचांग

भारत का राष्ट्रीय पंचांग शक संवत पर आधारित है , जिसका पहला महीना सत्र होता है एवं सामान्यतः नया वर्ष 22 मार्च को शुरू होता है। 

राष्ट्रीय पशु

1972 को भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ को घोषित किया गया।

राष्ट्रीय पक्षी

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मयूर है , एवं भारत का राष्ट्रीय पक्षी 1963 में घोषित किया गया।

राष्ट्रीय पुष्प

भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल का फूल है।

राष्ट्रीय वृक्ष

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद का वृक्ष है। 

राष्ट्रीय फल

भारत का राष्ट्रीय फल आम ( मेनिगिफेरा इंडिका ) हैं।

राष्ट्रीय नदी

भारत की राष्ट्रीय नदी गंगा नदी है।