Website Kaise banaye Free 2023 ( फ्री में वेबसाइट कैसे बनाए )

News Bureau
6 Min Read

Website Kaise banaye Free ( फ्री में वेबसाइट कैसे बनाए )

Keyword – website Kaise banaye Hindi , free mein website Kaise banaye , website kaise banate hain , Website kaise banate hai hindi , website Kaise banate hain in Hindi , Website kaise , website kaise banaye in hindi , Website kaise banate hain

Website Kaise banate Hai

आपने वेबसाइट का नाम तो जरूर सुना होगा और आपने कभी गूगल पर कुछ सर्च किया है तो आपने वेबसाइट जरूर देखी होगी , अगर आपने कभी वेबसाइट नहीं देखी है तो हम आपको बता दें कि आप जो आर्टिकल अब पढ़ रहे हैं वह किसी वेबसाइट से ही पढ रहे है । यानी कि गूगल पर जब हम कुछ भी सर्च करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे सर्च रिजल्ट आते हैं , वह सभी वेबसाइट ही होती है ‌‌‌‌।

वेबसाइट को देखकर कई लोग सोचते हैं कि आखिर यह वेबसाइट कैसे बनाई जाती है और हम अपनी वेबसाइट कैसे बना सकते हैं । 

अगर आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ेंगे तो आप को वेबसाइट बनाने की पूरी प्रोसेस जरूर समझ आ जाएगी।

20220216 125435

मुख्यतः वेबसाइट में दो प्रकार से बनाई जाती है एक वेबसाइट फ्री में बनाई जाती है तो दूसरी वेबसाइट के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं। जो वेबसाइट है फ्री बनाई जाती है उनको भविष्य में भी कभी भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं ।

लेकिन जो वेबसाइट है पैसे देकर बनाई जाती है उन्हें हर 1 साल बाद में पैसे देने पड़ते हैं अब आप पूछोगे कि कितने पैसे देने पड़ते हैं तो हम आपको बताते हैं कि एक वेबसाइट के लिए सामान्यतः ₹3000 प्रतिवर्ष खर्च हो जाते हैं। हालांकि इससे ज्यादा या कम भी हो सकते हैं लेकिन अगर आप कैसे देखें वेबसाइट बनाते हैं तो लगभग आपके इतना खर्चा आ जाएगा । 

फ्री में ऐप कैसे बनाएं … app create free 2022 ऐप बनाने का तरीका

आज की पोस्ट में हम आपको फ्री वेबसाइट कैसे बनाते हैं , उसके बारे में जानकारी देंगे , लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि वेबसाइट को फ्री में गूगल द्वारा लॉन्च किए गए ब्लॉगर पर हम बना सकते हैं।

लेकिन अगर आप पैसे देकर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस यूज करना पड़ेगा।

अगर आप इस सेक्टर में नये है तो आपको पता नहीं होगा कि वर्डप्रेस व ब्लॉगर क्या है?

आप ऐसा मान लीजिए कि वर्डप्रेस नामक कंपनी है जो कि आपकी वेबसाइट को अपने पास रखने के लिए पैसे लेती है , और ब्लॉगर एक ऐसी कंपनी है जो आपकी वेबसाइट को रखने के लिए कोई पैसे नहीं लेती।

इसके बाद कई लोगों का सवाल होगा कि अगर ब्लॉगर हमें फ्री में हमारी वेबसाइट को रखती है तो हम पैसे देकर क्यों रखेंगे ? यानी कि हम वर्डप्रेस को क्यों यूज़ करेंगे ? 

तो आपको बता देंगे वर्डप्रेस (WordPress ) को लोग इसलिए यूज करते हैं क्योंकि उसमें थोड़ी से ज्यादा फीचर मिलते हैं। 

लेकिन आपको अपनी वेबसाइट का नाम रखने के लिए भी पैसे देने होंगे , लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट का डोमेन नेम के पैसे नहीं देना चाहते हैं तो भी आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बना सकते हैं। 

सबसे पहले आप ब्लॉगर पर जाएं।

ब्लॉगर पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करने के बाद आप ब्लॉगर पर पहुंच जाएंगे , ब्लॉगर पर पहुंचने के बाद आप अपनी जीमेल आईडी ( Gamil ID )  से ब्लॉगर को लॉगइन करिए , लॉग इन करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का नाम पूछा जाएगा , आप अपने मन से अपना पसंदीदा नाम रख सकते हैं  (वेबसाइट का नाम क्या रखें , Website Name Ideas) इसके बाद आपसे डोमेन नेम ( domain name ) के बारे में पूछा जाएगा , यानी कि आपकी वेबसाइट की लिंक के बारे में पूछा जाएगा , आप अपने मन से अपनी वेबसाइट की लिंक लिख दीजिए , लेकिन अगर आपके द्वारा लिखी गई लिंक अगर पहले से गूगल पर मौजूद है तो आपको दूसरे लिंक लिखनी होगी ‍, इसके बाद आपकी वेबसाइट बन जाएगी।

अब आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट ऑप्शन में जाकर कोई भी आर्टिकल लिख सकते हैं। 

एवं आप थीम ऑप्शन में जाकर अपने वेबसाइट की डिजाइन चेंज कर सकते हैं ‍‍, यह सभी आपको धीरे-धीरे समझ में आ जाएंगे जैसे जैसे आप वेबसाइट यूज़ करेंगे आप पूरे ऑप्शन को समझ लेंगे। 

Website Se Paise Kaise Kamaye 2022 ( वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए ) अगर आप भी वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं ? तो यहां क्लिक करें

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha