सुबह जल्दी कैसे उठे , सुबह जल्दी उठने का तरीका

सुबह जल्दी कैसे उठे , सुबह जल्दी उठने का तरीका

सुबह जल्दी कैसे उठे यह सवाल उन लोगों का होता हैं जो सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं , लेकिन हम आपको कुछ बातें बताते हैं जिनको फाॅलो करके आप जल्दी उठ सकते हो।

सुबह जल्दी कैसे उठे
https://twitter.com/reallybharat

सुबह जल्दी उठने के लिए कुछ टिप्स

  • आप अलार्म सेट करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप जो ट्यून अलार्म में सेट करते हैं वह आपके मोबाइल की रिंगटोन होनी चाहिए , क्योंकि मोबाइल की रिंगटोन को अलार्म की रिंगटोन के रूप में सेट करने के बाद अगर जब भी अलार्म बजता है तो हमारे शरीर की तन्त्रिकाएं इमोशनल हो जाती है। क्योंकि हमारे मस्तिष्क को लगता है कि किसी का कॉल आया है , और इससे हम जल्दी से नींद से जाग जाएंगे।
  • ध्यान रखिए कि आप अगर जल्दी उठना चाहते हैं तो कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें , क्योंकि 6 से 7 घंटे की नींद आने के बाद आपका शरीर थकावट महसूस नहीं करेगा और आप जल्दी उठ जाएंगे।
  • आप सोने से दो-तीन घंटे पहले तक चाय या कॉफी पीने से परहेज करें ।
  • आप हमेशा अलार्म को अपने बेड से थोड़ा दूर रखें , ध्यान रखिए कि बेड से आपका हाथ अलार्म तक नहीं पहुंचना चाहिए , क्योंकि अगर अलार्म आपके बेड के नजदीक होगा तो आप उसे बंद कर देंगे एवं अगर आपके हाथ नहीं पहुंचा तो आप उठकर बंद करेंगे तब तक आप ही नींद उड़ जाएगी।
  • आप जब भी जागते हैं तो अपने रूम की लाइट को स्टार्ट कर दें , ऐसा करने से आपको वापिस नींद आने के कम चांस होंगे।
  • ध्यान रखें कि आप कभी भी सोते समय अपने कमरे की लाइट स्टार्ट ना रखें सुबह उठने के बाद ही स्टार्ट करें अन्यथा आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी , और हमारा शरीर थकावट महसूस करेगा।
  • अगर आप लगातार 2 सप्ताह तक एक निश्चित समय से उठेंगे तो उसके बाद आप स्वत: ही उसी समय पर जाग जाएंगे , इसके बाद आपको अलार्म सेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आप सुबह जल्दी उठकर 5 मिनट के लिए अपने पसंदीदा बुक को पढ़ सकते हैं या फिर अपने खास दोस्त से कॉल पर 5 मिनट तक बात कर सकते हैं ‌। ऐसा करने से आपको वापिस नींद नहीं आएगी।
  • अगर आप छात्र रहे और आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमेशा स्टूल पर बैठ कर पढ़ने का प्रयास कीजिए , क्योंकि स्टूल पर बैठने से अगर आपको नींद आएगी तो आप नीचे गिर जाएंगे और इसी डर से आपको नींद नहीं आएगी ।
  • इसके अलावा अगर आप सुबह लिख लिख कर याद करते हैं तो आपको नींद नहीं आएगी।

अनपढ़ आदमी पैसे कैसे कमाए , कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस

सुबह जल्दी कैसे उठे

अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं , तो इस आर्टिकल को पूरा सपोर्ट है ताकि हमारे द्वारा बताए गए कई तरीकों को फाॅलो करके जल्दी उठ सकते हैं।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts