गुजरात में कब होंगे विधानसभा चुनाव ? गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 ‍(Gujarat Election 2022 Date )

News Bureau
3 Min Read

गुजरात में कब होंगे विधानसभा चुनाव ? गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 ‍(Gujarat Election 2022 Date )

गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव विभाग ने और राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी , वैसे राजनीतिक पार्टियां तो पिछले 1 साल से गुजरात में अपनी ताकत झोंकें हुए हैं , एवं गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव के बाद में तैयारियां शुरू कर दी हैं एवं सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में मुख्य चुनाव आयुक्त गुजरात के गांधीनगर में पहुंचे थे ‍ यहां पर उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों एवं गुजरात के सभी जिला कलेक्टरों के साथ बैठक ली।

सूत्रों के मुताबिक 22 या 23 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव का ऐलान किया जा सकता है , एवं नवंबर के अंत से पहले चुनावों प्रक्रिया को पूर्ण करवा दिया जाएगा ।

हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से सूचना नहीं मिली है लेकिन जानकारों के मुताबिक नवंबर माह के तीसरे या चौथे सप्ताह में वोटिंग हो सकती है।

चुनाव की घोषणा से पहले बीजेपी बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को तैयार करने में जुट चुकी है वहीं आम आदमी पार्टी भी इस बार गुजरात में अपने पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है ‍‍, कांग्रेस पार्टी का भारत छोड़ो यात्रा अभियान के साथ साथ गुजरात के चुनावों पर भी फोकस है ‌‌‌।

गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे , जिसमें उत्तर गुजरात में 32 , दक्षिण गुजरात में 35 , सौराष्ट्र की 54 मध्य गुजरात की 61 सीटों पर अलग अलग चरणों में मतदान होने की संभावना है ‌‌।

गुजरात में 14 वीं विधानसभा के चुनाव 2017 के दिसंबर में हुए थे ‌‌‌ एवं 2017 में दो चरणों में मतदान आयोजित करवाए गए थे एवं भाजपा ने बहुमत के साथ तो पिछली बार विधानसभा चुनाव जीते थे । इस बार मुकाबला त्रिकोणीय है आम आदमी पार्टी भी भाजपा एवं कांग्रेस की टक्कर लेने के लिए लगातार जनसंपर्क में जुटी हुई है , आम आदमी पार्टी के दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार गुजरात के दौरे कर रहे हैं ‌‌।

देश में आज से 5G इंटरनेट की शुरुआत , पीएम मोदी ने की लाॅन्चिंग

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू की फ्री में स्मार्ट मोबाइल देने की योजना