राजस्थान में बारिश कब होंगी ?

पिछले दस दिनों से राजस्थान में मानसून का ब्रेक लगा हुआ है। , हालांकि कुछ जिलों में तो 20 से 25 दिनों से बारिश नहीं हुई है। 

किसानों की फसल
फसल

किसान पिछले काफी समय से बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं, लेकिन अब किसानों व जनता के चेहरों पर खुशी देखने को मिल सकती हैं क्योंकि,अब राजस्थान में फिर से बारिश की दौर शुरू होने की संभावना है।

राजस्थान के मरुस्थल के किसानों के अगले एक साल का भविष्य इसी बारिश से तय होगा।

अब राजस्थान में अगले एक सप्ताह के बाद बरसात की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार 18 या 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक नया दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। , 20-21 अगस्त से पूर्वी राजस्थान में बारिश होगी एवं 21-22 अगस्त से पश्चिम राजस्थान में बरसात होनी है। 20 से 26 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान में औसत से अधिक बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में औसत दर्जे की बारिश होगी। यानी इस बार पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। और पश्चिम राजस्थान में सामान्य बारिश की संभावना है।और अब अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क ही रहेगा।

पश्चिम राजस्थान में इस साल अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है। पश्चिम राजस्थान में लगभग 12 फीसदी बारिश कम हुई है। लेकिन अब फिर किसानों की उम्मीद जागी है । 

सच के साथ देखते रहिए www.reallybharat.com 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Click 

 

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts