डॉ भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु कैसे हुई ‍, भीमराव अम्बेडकर को किसने मारा ?

डॉ भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु कैसे हुई ‍, भीमराव अम्बेडकर को किसने मारा ? देश के पहले कानून मंत्री एवं......

- Advertisement -

डॉ भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु कैसे हुई ‍, भीमराव अम्बेडकर को किसने मारा ?

देश के पहले कानून मंत्री एवं संविधान निर्माण में अमूल्य योगदान देने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मृत्यु कैसे हुई ? क्या भीमराव अंबेडकर को किसने मारा था ? , अगर ये सच है तो भीमराव अम्बेडकर को किसने मारा ?

 

 

इन सभी सवालों के जवाब ढूंढने के लिए हमनें हर एंगल से सच ढूंढने की कोशिश की , सबसे पहले आपको बता दें कि भीमराव अंबेडकर की मृत्यु 6 दिसंबर 1956 को हुई थी ।

बताया जाता है कि भीमराव अंबेडकर की मृत्यु मधुमेह रोग के कारण हुई थी । लेकिन पिछले वर्षों एक आरटीआई आवेदन यानी की सूचना का अधिकार के तहत भीमराव अंबेडकर की मृत्यु के कारण को पूछा , लेकिन इसके बाद गृह मंत्रालय ने आरटीआई के जवाब में बताया कि भीमराव अंबेडकर की मृत्यु के बारे में गृह मंत्रालय के पास कोई भी दस्तावेज या जानकारी नहीं है ।

ऐसी स्थिति में सवाल खड़ा होता है कि देश के पहले कानून मंत्री एवं पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ भले ही कई बातों पर खटास हो लेकिन पंडित नेहरू एवं भीमराव अंबेडकर के बीच काफी अच्छे संबंध भी थे । फिर गृह मंत्रालय को भीमराव अंबेडकर की मृत्यु के बारे में कुछ भी पता नहीं , यह कैसे हो सकता है ?

आरटीआई के जवाब में गृह मंत्रालय के बाद आरटीआई सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के पास भी भेजी गई लेकिन वहीं से भी वही जवाब मिला जो गृह मंत्रालय से मिला था , यानी कि उन्होंने अपनी मृत्यु के बारे में कोई जानकारी होने से इंकार कर दिया । इसके बाद अंबेडकर फाउंडेशन को भी सूचना प्राप्त करने के लिए आवेदन भेजा गया लेकिन उन्होंने भी मना कर दिया।

हमने जब इंटरनेट डॉ भीमराव अंबेडकर की मृत्यु का कारण जानने के लिए सोर्स खंगालने शुरू किए तो हमें इंटरनेट पर भी कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं मिली , लेकिन हमें इंटरनेट के माध्यम से एक और जानकारी मिली कि भरतपुर के पुर्व राजा व भीमराव अंबेडकर के बीच रिश्ते अच्छे नहीं थे और कुछ लोग इसको भी मृत्यु का कारण ठहराते हैं लेकिन हमें इसके बारे में भी कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं मिली है , इसलिए हम यह भी नहीं कह सकते हैं कि भीमराव अंबेडकर को किसी व्यक्ति ने मारा होगा । यानी कि फिलहाल भीमराव अंबेडकर की मृत्यु का कारण मधुमेह रोग को ही बताया जा रहा है।

यदि गलती से दूसरे account में पैसा चला जाए वापस लिया जा सकता हैं ?

भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु कैसे हुई ?

भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु के बारे में कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं है ।

भीमराव अम्बेडकर की मृत्यु कब हुई ?

भीमराव अंबेडकर की मृत्यु 6 दिसंबर 1956 को हुई थी ।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha