सावधान : आपके सिम कार्ड को 5G में बदलने को लेकर आ सकता हैं काॅल …..

सावधान : आपके सिम कार्ड को 5G में बदलने को लेकर आ सकता हैं काॅल ….. देशभर में 5G नेटवर्क की शुरुआत होने से इंटरनेट…

सावधान : आपके सिम कार्ड को 5G में बदलने को लेकर आ सकता हैं काॅल …..

देशभर में 5G नेटवर्क की शुरुआत होने से इंटरनेट में आ रही परेशानियों का समाधान होने की उम्मीदें जगी है , लेकिन इसी बीच 5जी इंटरनेट के शुरू होने से पहले एक्सपर्ट्स ने एक चेतावनी जारी की है , विशेषज्ञों के मुताबिक 5जी इंटरनेट स्टार्ट होने से पहले कुछ अपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों द्वारा आपके पास कॉल आ सकता है , एवं कॉल करने के बाद यह लोग ट्रूकॉलर या अन्य किसी तरीके से आपका नाम पता कर देंगे , इसके बाद स्वयं को कंपनी का कस्टमर केयर बताते हुए आपसे ओटीपी शेयर करने को कहेंगे ।

एक्सपर्ट्स ने बताया कि आप किसी भी प्रकार के ओटीपी अज्ञात लोगों को शेयर ना करें  या किसी भी प्रकार की अनजान लिंक पर क्लिक न करें। ऐसा करने से आपकी बैंक अकाउंट में पड़ी राशि उड़ सकती हैं या फिर आपके मोबाइल का डाटा लीक हो सकता है।

अतः आपके पास भी इस प्रकार का कोई अज्ञात नंबरों से कॉल आए और वह खुद को कंपनी का कस्टमर केयर या मोबाइल का डेवलपर बताता हो , तो तुरंत कॉल कट कर दें। क्योंकि इस प्रकार से मोबाइल कंपनियां एवं टेलीकॉम कंपनियां कभी भी कॉल नहीं करेगी। एवं 4G से 5G में सिम बदलने के लिए भी आपको किसी भी प्रकार के ओटीपी शेयर करने की जरूरत नहीं है ।

यह भी पढ़ें e rupya kya hai , आरबीआई जल्द ही लांच करेगा पायलट ई रुपया

बता दें कि 5जी इंटरनेट शुरू होने पर आपको सिम कार्ड 5G में बदलने की जरूरत नहीं होगी , आपकी पुरानी सिम कार्ड स्वत: ही 5G नेटवर्क में काम करना शुरू कर देगी । लेकिन आपका मोबाइल डिवाइस 5G होना चाहिए , हालांकि अभी तक 1 से  3 प्रतिशत लोगों के पास ही 5G मोबाइल है। क्योंकि अभी तक भारत में 5G इंटरनेट की सुविधा इसी साल से शुरू हुई है। भारत के प्रमुख शहरों में भी 5जी इंटरनेट शुरू नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *