हिमाचल प्रदेश में आज कांग्रेस के विधायक दल की बैठक , दो नेताओं ने जताई मुख्यमंत्री पद हेतु दावेदारी

हिमाचल प्रदेश में आज कांग्रेस के विधायक दल की बैठक , दो नेताओं ने जताई मुख्यमंत्री पद हेतु दावेदारी हिमाचल......

- Advertisement -

हिमाचल प्रदेश में आज कांग्रेस के विधायक दल की बैठक , दो नेताओं ने जताई मुख्यमंत्री पद हेतु दावेदारी

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत मिलने के बाद अब सीएम के दावेदारों के लिए 2 नाम सामने आ रहे हैं ‍‍,  सीएम की दावेदारी के लिए प्रचार समिति का प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू एवं पूर्व मुख्यमंत्री रवि वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह का नाम सामने आ रहा हैं।

हालांकि शुक्रवार को होने वाली विधायकों की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा , शुक्रवार को शिमला में नए विधायकों की बैठक बुलाई गई है एवं इस बैठक में हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजीव शुक्ला एवं पर्यवेक्षक भूपेंद्र हुड्डा , भूपेश बघेल पहुंचेंगे।

लेकिन इस पर भाजपा भी अपनी कड़ी नजर बनाए हुए हैं क्योंकि कांग्रेस के दो खेमों की तरफ से सीएम की दावेदारी के लिए , सांकेतिक तौर पर एलान कर दिया गया है।

हिमाचल कैसे बार मुख्यमंत्री रहने वाली वीरभद्र सिंह के बगैर इस बार कांग्रेस हिमाचल में चुनाव लड़ी लेकिन वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया , एवं प्रतिभा सिंह के नाम का परिवर्तन कर प्रतिभा वीरभद्र सिंह करवाया।

हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल बाद सरकार बदलने का रिवाज है , यानी कि हिमाचल में एक बार कांग्रेस पार्टी जीतती है एवं दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी जीतती है । लेकिन हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम एवं भाजपा कि केंद्र में सरकार होने के बावजूद इस रिवाज को बदल नहीं सकी।

हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों की परत की जाए तो कांग्रेस पार्टी ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की है एवं बीजेपी महज 25 सीटों पर ही सफल हो पाई।

यह भी पढ़ें दिल्ली नगर निगम के चुनाव : प्रारंभिक रुझानों में बीजेपी और आप के बीच कड़ी टक्कर

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के बाद प्रति वासियों ने गुरुवार शाम को मीडिया से कहा कि विधायक अपना नेता सुनेंगे , अपनी राय पार्टी के आलाकमान को बताएंगे । मैं यह नहीं कह रही कि मैं मुख्यमंत्री पद की दावेदार हूं , लेकिन यह सुनाओ वीरभद्र सिंह के नाम पर जीता गया है क्या उनके परिवार की विरासत को नजरअंदाज किया जाएगा।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha