डांग का राजा किसे कहते हैं ? , डांग की रानी किसे कहते हैं ? Dang ka Raja , Dang ki rani

डांग का राजा किसे कहते हैं ? डांग के राजा के नाम से प्रसिद्ध एवं राजा धवल दे के नगर धौलपुर को ही डांग का…

डांग का राजा किसे कहते हैं ?

डांग के राजा के नाम से प्रसिद्ध एवं राजा धवल दे के नगर धौलपुर को ही डांग का राजा कहते हैं , हालांकि माना जाता है कि डांग क्षेत्र के अंतर्गत राजस्थान के 3 जिले शामिल है जो कि धौलपुर , करौली व सवाई माधोपुर है ‌‌ , लेकिन विशेष तौर पर राजस्थान के धौलपुर को डांग का राजा कहा जाता है , राजस्थान का धौलपुर चंबल के बीहड़ों में बसा एक शहर है , एवं यहीं पर महत्वपूर्ण तीर्थ मचकुंड भी है। धौलपुर को डांग का राजा इसलिए कहते हैं कि राजस्थान में बीहड़ भूमि को  प्रतिशत के रूप में देखा जाए तो धौलपुर में सर्वाधिक पाई जाती है । इस जिले की अधिकतम भूमि पथरीली ही है। धौलपुर को राजस्थान का रेड डायमंड भी कहते हैं।

डांग की रानी किसे कहते हैं

डांग की रानी के नाम से राजस्थान का करौली जिला प्रसिद्ध है , इस जिले का प्राचीन नाम कल्याणपुरी माना जाता है और कहा जाता है कि इस जिले की स्थापना अर्जुन सिंह जो कि यदुवंशी शासक थे , उन्होंने की। करौली को 1948 में मत्स्य संघ में शामिल कर दिया गया था। राजस्थान के लोक देवी कैला देवी का मंदिर करौली में स्थित है।

एवं करौली में राजस्थान का मिट्टी से बना सबसे बड़ा बांध पांचना बांध स्थित है। इस बात को पांचना बांध इसलिए भी कहते हैं क्योंकि इस बांध में पांच नदियों का पानी आता है । करौली में भगवान महावीर का मंदिर है एवं इसके अलावा मदन मोहन जी का भी मंदिर स्थित है। यहां पर कई प्रसिद्ध मेला का भी भव्य आयोजन किया जाता है।

राजस्थान में डांग का राजा धौलपुर को कहा जाता है एवं डांग की रानी करौली जिले को कहा जाता हैं । आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत पसंद आएगी ।

Happy Mother’s Day Quotes Hindi 2022 : मदर्स डे कोट्स हिंदी