एलन मस्क ने भारत का समर्थन किया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बदलाव की मांग

एलन मस्क ने भारत का समर्थन किया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बदलाव की मांग  दुनिया की सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने कहा कि…

एलन मस्क ने भारत का समर्थन किया, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बदलाव की मांग 

दुनिया की सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने कहा कि कुछ बिंदुओं पर दुनिया की सबसे बड़ी संस्था संयुक्त राष्ट्र में बदलाव करने की जरूरत है, एलन मस्क ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत को जगह मिलनी चाहिए और सुरक्षा परिषद में भारत को शामिल नहीं किया जाना बेतुका है।

दुनिया की सबसे अमीर शख्स, टेस्ला एवं स्पेस एजेंसी कंपनी के मुखिया एलन मस्क ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए वकालत की है एलन मस्क ने कहा कि भारत को सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्य की जगह मिलनी चाहिए।

वर्तमान में सुरक्षा परिषद की संरचना की बात की जाए तो सुरक्षा परिषद में पांच स्थाई सदस्य हैं जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस एवं चीन है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनने के लिए यीशु सभी उम्मीदवारों में भारत सबसे मुखर है भारत के सदस्यता का दावा इन तथ्यों पर आधारित है कि संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक सदस्यों में से भारत एक है एवं यह सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश एवं दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

भारत पांचवीं सबसे बड़ी एवं तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है।

अब बात करते हैं की स्थाई सदस्य बनने से क्या होता हैं, सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्य बनने के बाद किसी भी प्रस्ताव को वीटो किया जा सकता है परिषद के 10 निर्वाचित सदस्य भी होते हैं जिनका कार्यकाल सिर्फ 2 साल का होता है निर्वाचित सदस्यों को वीटो की शक्ति नहीं दी जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *