गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं , गुड फ्राइडे क्या है ?

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं , गुड फ्राइडे क्या है ? गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं , गुड फ्राइडे कब......

- Advertisement -

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं , गुड फ्राइडे क्या है ? 

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं , गुड फ्राइडे कब मनाते हैं , गुड फ्राइडे का मतलब , गुड फ्राइडे को क्यों मनाया जाता है ? , गुड फ्राइडे क्या है ? अगर यही सवाल आपके मन में भी है तो हम आपको इन सवालों के जवाब इस आर्टिकल में देने का प्रयास करेंगे ।

ईसा मसीह ( good friday )

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं ?

सबसे पहले तो आपको बता दें कि गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है । इस त्यौहार का नाम देख कर तो लगता है कि यह त्यौहार किसी जश्न का है , क्योंकि इस त्यौहार के नाम में गुड शब्द जाता है तो हर कोई सोचता है कि यह किसी खुशी में मनाया जाने वाला त्यौहार है।

लेकिन ऐसा नहीं है गुड फ्राइडे को शौक दिवस के तौर पर ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं , कहते हैं कि ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा मसीह को इसी दिन शारीरिक यातनाएं देने के बाद सूली पर चढ़ाया था ‍, सूली को फांसी की तरह ही लोगों को मारने के लिए काम आती है ।

ईसा मसीह ने हंसते हंसते शारीरिक व मानसिक यातनाएं सहने के बाद भी सूली पर चढ़ते समय कहा था कि यह यहूदी शासकों को माफ कर देना , जब यहूदी शासकों द्वारा ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया जा रहा था तो ईसा मसीह के अंतिम शब्द यहीं थे कि हे ईश्वर , इनको माफ कर देना…. 

गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है , इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

ईसा मसीह को सूली पर क्यों चढ़ाया गया ?

एवं इसी दिन शुक्रवार था , यह बात करीब आज से 2003 वर्ष पुरानी है , ईसा मसीह ने मानव जाति के लिए उपदेश देना शुरू किया, तो यह बात कुछ पाखंडी लोगों को रास नहीं आई और इसके बाद पाखंडी लोगों ने यहूदी शासकों के कान भरना शुरू कर दिया , इसके बाद यहूदी शासकों ने पाखंडी लोगों की बात मानकर ईसा मसीह को सूली पर चढ़ा दिया ।

लेकिन ईसा मसीह को मानव जाति के लिए हंसते-हंसते जीवन कुर्बान करना कोई बुरा नहीं लग रहा था और ईसा मसीह इस काम के बदले अपना जीवन कुर्बान करना अच्छा मानते थे।

इसके बाद ईसाई धर्म से जुड़े लोग इस दिन को गुड फ्राइडे के रूप में मनाते हैं एवं इसी दिन को कुर्बानी दिवस भी कहा जाता है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है ?

फ्राइडे के दिन ईसा मसीह को यहूदी शासकों द्वारा सूली पर चढ़ाया गया , एवं इसी दिन की याद में ईसाई धर्म के लोगों द्वारा गुड फ्राइडे मनाया जाता है।

गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है ?

इस वर्ष गुड फ्राइडे 14 अप्रैल को मनाया जाएगा , एवं गुड फ्राइडे को ईस्टर से पहले आने वाले शुक्रवार को मनाया जाता है ।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha