हनुमान बेनीवाल ने दिया इस्तीफा, क्या अब उपचुनाव होंगे ?

हनुमान बेनीवाल ने दिया इस्तीफा, क्या अब उपचुनाव होंगे ? लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने शुक्रवार शाम को लोकसभा सदस्यता…

हनुमान बेनीवाल ने दिया इस्तीफा, क्या अब उपचुनाव होंगे ?

लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने शुक्रवार शाम को लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। 2023 के विधानसभा चुनाव में नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने  खींवसर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था एवं इसके बाद अब हनुमान बेनीवाल विधानसभा में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

हनुमान बेनीवाल खींवसर विधानसभा सीट से लगातार चौथी बार विधायक बने हैं।

क्या नागौर लोकसभा सीट पर होंगे उप चुनाव ?

हनुमान बेनीवाल के लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद नागौर लोकसभा क्षेत्र के सदस्य का पद रिक्त हो गया है, लेकिन अब नागौर में लोकसभा चुनाव के लिए उपचुनाव नहीं करवाए जाएंगे, क्योंकि अगले 6 महीना के भीतर आम लोकसभा चुनाव होंगे।

दरअसल लोकसभा या विधानसभा सीट खाली होने पर उसके 6 महीनों के भीतर चुनाव आयोग को उपचुनाव करवाना जरूरी होता है लेकिन अब आम चुनाव नजदीक होने की वजह से इन सांसदों का कार्यकाल भी 6 महीने ही बसा था।

हनुमान बेनीवाल के अलावा कई लोकसभा सदस्यों एवं राज्यसभा सदस्यों ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया हैं।

हनुमान बेनीवाल ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि उनके पार्टी या स्वयं हनुमान बेनीवाल अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव लड़ेंगे या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *