इब्न बतूता कौन था, कब आया था इब्नबतूता की भारत यात्रा ibn battuta book name in hindi

इब्न बतूता कौन था, कब आया था इब्नबतूता की भारत यात्रा ibn battuta book name in hindi सल्तनत काल में......

- Advertisement -

इब्न बतूता कौन था, कब आया था इब्नबतूता की भारत यात्रा ibn battuta book name in hindi

सल्तनत काल में भारत आने वाले विदेशी यात्रियों में इब्न बतूता भी प्रमुख विदेशी यात्री था, इब्न बतूता अफ्रीका के मोरक्को से भारत आया था इब्न बतूता 1333 ईस्वी में भारत में आया था।

इब्नबतूता ने भारत में 8 साल तक रहकर भारत के विभिन्न स्थानों की यात्राएं की एवं भारत के सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, ख़ान पान, रहन सहन के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन किया।

इब्नबतूता ने भारत में मोहम्मद बिन तुगलक के दरबार में काम किया एवं इब्नबतूता मोहम्मद बिन तुगलक के दरबार से राजनीति का भी व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करता है।

बताया जाता है कि इब्नबतूता प्रकृति प्रेमी था इसी वजह से उसने अपने यात्रा के वृतांत में पशु पक्षियों एवं वनस्पति के बारे में अच्छी तरीके से वर्णन किया है।

इब्नबतूता की पुस्तक किताब उल रेहला में भारत के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है। ibn battuta book name in hindi  kitab ul Rehla 

यह भी पढ़ें अलबरूनी कौन था, जिसने तारीख उल हिंद पुस्तक लिखी। Albaruni kaun tha

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha