अगर आपकी भी पेंशन दो महीना से बंद है‍ं, तो यह काम 31 दिसंबर से पहले करवा लें

अगर आपकी भी पेंशन दो महीना से बंद है‍ं, तो यह काम 31 दिसंबर से पहले करवा लें राजस्थान पेंशन......

- Advertisement -

अगर आपकी भी पेंशन दो महीना से बंद है‍ं, तो यह काम 31 दिसंबर से पहले करवा लें

राजस्थान पेंशन नहीं आ रही क्या करें, samajik Suraksha pension band hai verification Kaise karvaye

सामाजिक सुरक्षा में पेंशन पाने वाले लाभार्थियों को 2 महीने से पेंशन नहीं मिल रही है, जिन पेंशनधारियों को पेंशन नहीं मिल रही है उन्हें 31 दिसंबर से पहले भौतिक सत्यापन करवाने के बाद ही पेंशन मिलेगी।

राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा वृद्धावस्था, एकल नारी, विशेष योग्यजन एवं लघु सीमांत कृषकों को सरकार की तरफ से हर महीने ₹1000 पेंशन दी जाती है ।

लेकिन सरकार ने इस योजना में फर्जी लाभार्थियों को रोकने के लिए भौतिक सत्यापन करवाना अनिवार्य कर दिया है, अब 31 दिसंबर तक भौतिक सत्यापन नहीं करवाने वालों को पेंशन नहीं मिलेगी एवं राजस्थान में करीब 93 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा में पेंशन मिलती है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन वेरिफिकेशन कैसे करवाए ?

  • राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का भौतिक सत्यापन करवाने के लिए आप ईमित्र पर फिंगरप्रिंट के माध्यम से भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं।
  • एवं अपने मोबाइल में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का ऐप डाउनलोड करके आधार कार्ड के जरिए फेस स्कैन के माध्यम से भी भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं।
  • वृद्धावस्था पेंशन, एकलनारी पेंशन एवं अन्य सभी प्रकार की पेंशन पाने के लिए आपको भौतिक सत्यापन करवाना जरूरी है।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha