दीपावली पर लक्ष्मी पूजन शुभ मुहूर्त 2022 , कब करें मां लक्ष्मी की पूजा

दीपावली पर लक्ष्मी पूजन शुभ मुहूर्त 2022 , कब करें मां लक्ष्मी की पूजा

मां लक्ष्मी की आशीर्वाद को पाने के लिए दीपावली का दिन बहुत शुभ माना जाता है , दीपावली के दिन महालक्ष्मी की पूजा करने से पूरे साल धन वैभव में बढ़ोतरी होती रहती है‍ , दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए प्रदोष काल शाम 5:43 से 8:16 तक है , इस समय आप मां लक्ष्मी की पूजा कर सकते हैं ‌‌। एवं वृषभ काल शाम 6:53 से 8:48 तक है। इस मुहूर्त में भी आप मां लक्ष्मी की पूजा कर सकते हैं।

दिवाली पर पूजा कैसे करें ?

दीपावली के दिन पूजा करने के लिए आप पूर्व दिशा में एक बाजोट ( चौकी ) दें , इस चौकी पर सबसे पहले लाल या गुलाबी कपड़ा पैसा दे जिसके बाद आप गणेश जी , लक्ष्मी जी एवं सरस्वती जी की तस्वीर या मूर्ति को रखें । सबसे पहले भगवान गणेश की मूर्ति रखें , एवं इसके बाद मां लक्ष्मी की मूर्ति रखें सरस्वती की मूर्ति रखने से आपको हमेशा ज्ञान में वृद्धि होगी अगर मूर्तियां उपलब्ध नहीं है तो आप सिर्फ गणेशजी और मां लक्ष्मी की मूर्ति रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें दिवाली क्यों मनाई जाती है ? : दीपावली को क्यों मनाया जाता है ?

इसके बाद एक मुखी दीपक जलाएं एवं मां लक्ष्मी एवं भगवान गणेश को मिठाई अर्पित करें एवं‌ मंत्रों का जाप करें और फूल अर्पित करते रहें। कोशिश करें कि मुख्य दीपक देसी घी का जलाया हुआ होना चाहिए ।

आरती पूरी होने पर शंख बजाएं और पांच दीपक जलाकर उन्हें फूल अर्पित करें । और अन्य दीपक जलाकर घर के अलग-अलग हिस्सों में रख दें , दीपों की संख्या 5 , 7 , 9 , 11 इत्यादि हो सकती है ‌‌।

ज्योतिष अनुसार कहां जाता है कि महालक्ष्मी की पूजा करते समय सफेद या गुलाबी वस्त्र पहनने की कोशिश करें , काले , भूरे और नीले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

एवं घर के अलावा अपने आसपास अगर कुए , मंदिर है तो उन पर भी दीप जरूर जलाएं।

दीपावली की रात सरसों का एक दीपक जलाएं , एवं इस दीपक से काजल बना कर इस काजल को रोजाना अपने प्रयोग में ले।

ध्यान दें – यह आर्टिकल में दी गई सूचनाएं मान्यताओं एवं जानकारी पर उपलब्ध है , अतः अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर कर ले। Really Bharat कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Really Bharat पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट रियली भारत पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Related Posts