बांग्लादेश में फिर शेख हसीना की जीत, पांचवीं बार बनेगी प्रधानमंत्री

News Bureau
2 Min Read

बांग्लादेश में फिर शेख हसीना की जीत, पांचवीं बार बनेगी प्रधानमंत्री

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में बांग्लादेश की मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दुबारा चुनाव जीत लिया हैं, बांग्लादेश के विपक्ष ने इस चुनाव का बहिष्कार किया था लेकिन बांग्लादेश में शेख हसीना पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने जा रही है।

बांग्लादेश के चुनाव परिणाम की बात की जाए तो 300 में से 298 सीटों पर परिणाम जारी हो चुके हैं, जिनमें से शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग को 224 विधानसभा सीटों पर जीत प्राप्त हुई है।

एवं 62 स्वतंत्र उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है, 4 सीट जातीयों पार्टी को भी मिली हैं, वही एक सीट पर अन्य की जीत हुई है।

बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट  पार्टी ने इस चुनाव को महज एक औपचारिकता बताया एवं विपक्षी पार्टी चाहती थी कि यह चुनाव एक स्वतंत्र संस्था करवाए न की शेख हसीना की सरकार के तहत चल रहा प्रशासन।

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि स्वतंत्र उम्मीदवारों में से ज्यादातर उम्मीदवार आवामी लीग पार्टी के ही बनावटी विपक्षी उम्मीदवार हैं।

भारत पर क्या रहेगा असर

बांग्लादेश में चुनाव तो हो गए लेकिन भारत को इन चुनावों से क्या मिला, यह सवाल पूछा जाए तो राजनीतिक जानकार मानते हैं कि शेख हसीना वापस सत्ता में आने के बाद भारत के लिए एक रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण साबित होगी, शेख हसीना के नेतृत्व में भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध लगातार मजबूत हुए हैं, भारत की सुरक्षा एजेंसी को भी बांग्लादेश से सहायता मिली है।

यह भी पढ़ें घर में कितना कैश रख सकते हैं क्या कहता है नियम Ghar me Kitna Cash Rakh skte hain

ऐसे में भारत के लिए शेख हसीना का चुनाव जितना फायदेमंद होगा।

.

Share This Article
Follow:
News Reporter Team
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha