राम मंदिर को सबसे ज्यादा दान किसने दिया, अब तक कितना दान मंदिर में मिला ?

राम मंदिर को सबसे ज्यादा दान किसने दिया, अब तक कितना दान मंदिर में मिला ? राम मंदिर को सबसे......

- Advertisement -

राम मंदिर को सबसे ज्यादा दान किसने दिया, अब तक कितना दान मंदिर में मिला ?

राम मंदिर को सबसे ज्यादा दान किसने दिया, अब तक कितना दान मंदिर में मिला ? Ram mandir me sbse jyada Dan kisne diya

अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण कार्य के पूर्ण होने के बाद अब जल्द ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं, भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोगों ने दान किया था।

अजीब बात बात यह भी है कि भगवान श्री राम के मंदिर के पहले तल का निर्माण दान किए गए रूपयों के ब्याज से ही बनकर तैयार हो गया।

अयोध्या के श्री राम मंदिर को अब तक 5000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का दान मिल चुका है, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की जानकारी के मुताबिक समर्पण निधि वाले अकाउंट में अब तक 3200 करोड रुपए से ज्यादा रुपए आ चुके हैं।

पलंकी राम मंदिर ट्रस्ट ने 900 करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन दिसंबर तक ही राम मंदिर के लिए 5000 करोड़ से भी ज्यादा का दान मिल चुका है।

राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान किसने दिया ?

अयोध्या की राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा धान की बात की जाए तो वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आध्यात्मिक गुरु एवं कथावाचक मोरारी बापू ने 11.3 करोड रुपए दान दिए हैं।

इसके अलावा राम मंदिर के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया ने 11 करोड रुपए दान दिए हैं।

राममंदिर के लिए सबसे पहले दान किसने दिया ?

राम मंदिर के लिए सबसे पहले देश के तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दान देने की शुरुआत की एवं उन्होंने चेक के जरिए 5 लाख रुपए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दिए थे।

सबसे पहले विदेशी दान की बात की जाए तो अमेरिका के एक राम भक्त ने सबसे पहले 11000 रुपए विदेश से राम मंदिर के लिए मंदिर ट्रस्ट को भेजे थे।

यह भी पढ़ें कागज के कप में चाय पीने से क्या होता है ? Kagaj ke Cup mein chai peene ke nuksan

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कब है ?

भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को है एवं इसको लेकर समारोह की तैयारी अब अंतिम चरण में चल रही है।

प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी एवं इस दौरान गर्भगृह में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा चार लोग मौजूद रहेंगे।

.

Share This Article
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
राहुल गांधी ने शादी को लेके कही बड़ी बात, जानिए कब हैं राहुल गांधी की शादी रविंद्र सिंह भाटी और उम्मेदाराम बेनीवाल ने मौका देखकर बदल डाला बाड़मेर का समीकरण Happy Holi wishes message राजस्थान में मतदान संपन्न, 3 दिसंबर का प्रत्याशी और मतदाता कर रहे इंतजार 500 का नोट छापने में कितना खर्चा आता है?, 500 ka note banane ka kharcha